• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

ग्रामीण बच्चों को मेडिकल की शिक्षा एवं प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करें: शालेह मोहम्मद

जयपुर। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शालेह मोहम्मद ने शनिवार को जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया और इस दौरान ग्राम्य विकास से संबंधित विभिन्न भवनों का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा समाधान का आश्वासन दिया।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने सांकड़ा पंचायत समिति अन्तर्गत झाबरा में राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन और वाचनालय भवन तथा रातड़िया ग्राम पंचायत अन्तर्गत हाफली नाड़ी में महादेव मन्दिर के समीप विश्राम भवन का लोकार्पण किया। राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का अवलोकन करते हुए उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय सेवाओं तथा जनसुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली और ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा सेवा देने के लिए समर्पित होकर दायित्व निभाने का आह्वान किया। दूरस्थ ग्राम्यांचल झाबरा एवं हाफली नाड़ी में अल्पसंख्यक मंत्री का गाजे-बाजे एवं मंगल कलशों के साथ भव्य स्वागत किया गया। ग्रामीणों ने नई पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायतों के सृजन के लिए मंत्री का आभार जताया।

केबिनेट मंत्री शालेह मोहम्मद ने दोनों ही स्थानों पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि "राज्य सरकार ग्राम्य उत्थान तथा ग्रामीणों के समग्र विकास के माध्यम से चौतरफा खुशहाली लाने के लिए पुरजोर प्रयासों में जुटी हुई है और इस दिशा में कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।" उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल पहुंचाने के काम को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में बताया और कहा कि "क्षेत्र में गांवों तक पानी पहुंचा दिए जाने के बाद अब सभी ढाणियों तक पानी पहुंचाने का कार्य युद्धस्तर पर हाथ में लिया जा रहा है।"
उन्होंने बताया कि "जल प्रबन्धन से वंचित ढाणियों में पानी पहुंचाने के लिए संबंधित क्षेत्रों के सरपंच इनकी सूची जलदाय विभाग को पहुंचाएं ताकि शेष रही ढाणियों में रह रहे लोगों तक पानी पहुंचाने का ठोस प्रबन्ध हो सके।"

उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकर विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल सुविधा से वंचित रही ढाणियों में पानी पहुंचाने के काम को सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण करें। इसके साथ ही उन्होंने बिजली कनेक्शन से जोड़े जाने के लिए भी कहा। क्षेत्र में एनएमएम की कमी के बारे में ध्यान आकर्षित किए जाने पर केबिनेट मंत्री ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रकार की कार्ययोजना बनाएं कि एएनएम की सेवाएं आसपास के क्षेत्रों में भी प्राप्त हो सकें।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अपने बच्चों को मेडिकल की शिक्षा एवं प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करें ताकि स्थानीय स्तर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्यकर्मियों की बार-बार हो जाने की रिक्तियों की समस्या पर काबू पाया जा सके। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा जैसलमेर में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की योजना को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि "इससे जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती मिलेगी। उन्होंने पोकरण में ट्रोमा सेंटर खोले जाने की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार इस क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं के विकास एवं विस्तार में कहीं कोई कमी नहीं रख रही। इससे दुर्घटनाओं के दौरान जोधपुर रेफर किए जाने की विवशता खत्म होगी।"

झाबरा के राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण समारोह में केबिनेट मंत्री ने ग्रामीणों की मांग को देखते हुए बालिका स्कूल खोले जाने के लिए पूरे प्रयास करने का आश्वासन देते हुए कहा कि" इसके उपरान्त पशु अस्पताल खोलने की दिशा में भी काम किया जाएगा। "

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Motivate rural children for medical education and training: Shaleh Mohammed
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: minister of minority affairs shaleh mohammed, शालेह मोहम्मद, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved