• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

मतदान केंद्रों पर दिव्यांगजनों को दी जाए अधिकाधिक मूलभूत सुविधाएं -उप चुनाव आयुक्त

जयपुर। भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना और उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने कहा कि राज्य में दिव्यांग मतदाताओं के चिन्हीकरण का काम सुचारू रूप से चल रहा है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने और उन्हें मतदान केंद्रों पर ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराने के अधिक से अधिक प्रयास किए जाएं।

उप चुनाव आयुक्त और मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत शनिवार को उदयपुर संभाग के जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षकों से चुनावी तैयारियों का जायजा ले रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वतंत्र-निष्पक्ष-शांतिपूर्ण और समावेशी चुनाव के लिए प्रशासन और पुलिस तंत्र को खासी तैयारी करनी होगी। उन्होंने इस दौरान चुनाव में लगने वाले पुलिस बल और कार्मिकों के प्रशिक्षण, पोलिंग बूथों का भौतिक सत्यापन, पोलिंग बूथों पर मूलभूत सुविधाएं, मतदाता सूची में नए नाम जोड़ना, मृतक और स्थानान्तरित को सघन जांच के बाद हटाना, आमजन तक चुनाव से जुड़ी अध्ययन सामग्री वितरण, ईवीएम-वीवीपैट मशीनों के लिए जागरूकता अभियान शुरू करने, चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालना करवाने, स्वीप प्लान, बूथ लेवल मैनेजमेंट प्लान, वाहन, कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए एप्स का इस्तेमाल करने जैसे विषयों पर विस्तार से जानकारी दी।

उप चुनाव आयुक्त ने कहा कि क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसएचओ स्तर के अधिकारी तक प्लानिंग करनी होगी। किसी भी मतदाता को कोई प्रलोभन ना दे सके या डरा और धमका ना सके इसके लिए क्षेत्र के समाजकंटकों, वारंटियों, बेल जंपर्स और हिस्ट्रीशीटर्स की लिस्टिंग कर उन पर योजना के तहत नियंत्रण करना शुरू कर दें। वल्नरबिलिटी मैपिंग और प्लान बनाने का भी उन्होंने सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस और जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक जेलों का निरंतर औचक निरीक्षण भी करें।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण का काम चल रहा है ऐसे में समस्त पात्र व्यक्तियों को जोड़ा जाए। साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाए कि किसी भी मतदाता का नाम दो जगह नहीं रह पाए।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-More basic facilities to be given to the devotees at polling booths - Deputy Election Commissioner
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: deputy election commissioner, chief election officer ashwani bhagat, rajasthan election-2018, election department rajasthan, rajasthan chunav-2018, rajasthan vidhansabha chunav-2018, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved