• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

शिक्षा क्षेत्र में राजस्थान बने देश की मिशाल: गोविंद सिंह डोटासरा

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डाईट्स) को सुदृढ़ किये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्हाेंने कहा कि डाईट्स का पृथक काडर बनाये जाने पर भी विचार किया जाएगा। उन्होंने शिक्षक प्रशिक्षण को व्यावहारिक किये जाने और शिक्षकों को उनके जिलों में ही प्रशिक्षण दिए जाने की भी हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण सजा नहीं है। इसके नाम पर शिक्षकों को परेशान नही किया जाना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों की आवश्यकता और शैक्षिक गुणवत्ता वृद्धि को केंद्र में रखकर शिक्षकों का प्रशिक्षण करवाये जाने पर जोर दिया है।

डोटासरा ने गुरुवार को शिक्षा संकुल में शिक्षा विभाग की 9 घंटे तक सूक्ष्म समीक्षा बैठक ली। शिक्षा मंत्री ने इस दौरान समग्र शिक्षा की विभिन्न योजनाओं की बिन्दुवार जानकारी ली तथा कहा कि शैक्षिक परियोजनाओं में प्रतिनियुक्ति पर ऎसे शिक्षकाें को लिया जाए जो विभिन्न विषयों के साथ ही परियोजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध हों। उन्हाेंने ज्ञान संकल्प पोर्टल के तहत विद्यालयों केा मिलने वाले सहयोग की भी समीक्षा की तथा कहा कि विद्यालयों में भौतिक ही नहीं व्यावहारिक रूप में भी सहयोग लिए जाने के लिए पोर्टल में प्रावधान किये जाएं।

डोटासरा ने आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों की भी समीक्षा की तथा कहा कि विद्यालयों की संख्या बढ़ाने के साथ ही वास्तव में उन्हें आदर्श और उत्कृष्ट बनाए जाने पर शिक्षा अधिकारी ध्यान दे। उन्होंने ऐसे विद्यालयों में विषय अध्यापकों के रिक्त पदों को शीघ्रातीशीघ्र भरे जाने, विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षा के समुचित प्रबंध किए जाने पर भी जोर दिया।

शिक्षा राज्य मंत्री ने मॉडल स्कूलों में सूचना सहायकों की आवश्यकता के बारे में भी जानकारी ली तथा कहा कि इस संबंध में नवीन भर्तियां के लिए वित्त विभाग से बात कर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि विद्यालयो के विकास में सहयोग उपयोगिता आधारित हो-इसी अनुरूप नियम बने। उन्होंने विद्यालयों से जन जुड़ाव के लिए प्रवासियों से सहयोग लिए जाने के लिए भी अधिकारियों को व्यक्तिगत स्तर पर प्रयास किए जाने पर जोर दिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Mistral of the country made in Rajasthan in education sector: Govind Singh Dotasara
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: minister of education govind singh dotasara, teacher training, education department, 9 hours, micro review, jaipur news, शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved