• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सवा दो लाख से अधिक लोगों को दिया बेटी बचाओ का संदेश

Message to save more than two lakh people - Jaipur News in Hindi

जयपुर । प्रदेश में जन-जन तक बेटी बचाओ – बेटियां अनमोल है का संदेश पहुंचाने के उद्देश्य से शुक्रवार को डाटर्स आर प्रीशियस अभियान (डेप-3) के द्वितीय चरण में 2 हजार 487 ग्राम पंचायत स्तर पर बेटी पंचायत आयोजित कर सवा दो लाख से अधिक लोगों को जागरुक किया गया। इस दौरान प्रदेश में लिंगानुपात स्थिति, पीसीपीएनडीटी कानून, राजश्री योजना, मुखबिर योजना, डिकाय आपरेशन के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने और बच्चों तथा किशोरों को कुपोषण से बचाने का भी संदेश दिया गया।

बेटी पंचायत को लेकर गांव-गांव लोगों में उत्साह देखते ही बन रहा है। सामाजिक सरोकार से जुड़े लोग इस पुनीत महाअभियान में आगे बढ़कर कन्या रक्षक की भूमिका निभा रहे हैं। डैप रक्षकों द्वारा मुखबिर योजना, राजश्री योजना के बारे में जानकारी के साथ समाज में बेटियों को समान दर्जा देने की आवश्यकता पर बल दिया जा रहा है। बेटी पंचायत को सफल बनाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज एवं शिक्षा विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है।

निदेशक आरसीएच डा. ओपी थाकन ने बताया कि बेटी पंचायत में पोषण अभियान के तहत कुपोषण से बचाने के बारे में आवश्यक जानकारियां दी गयी हैं। साथ ही कुपोषित बच्चों को नजदीकी कुपोषण उपचार केन्द्र पर रैफर करने की भी अपील की गयी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Message to save more than two lakh people
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, jaipur, two lakh people, doughters r precious campaign, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved