• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चिकित्सा मंत्री ने दी एसएमएस अस्पताल को कई सौगातें

Medical Minister gave many gifts to SMS Hospital - Jaipur News in Hindi

जयपुर । प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को एसएमएस अस्पताल के ब्लड बैंक ‘न्यू ब्लड कॉम्पोनेंट सेपरेशन‘ यूनिट, अस्थि रोग विभाग के नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड के नवीनीकरण का लोकार्पण और अस्पताल में ही स्थित डाटा सेंटर की आईटी सेल का शुभारंभ कर प्रदेशवासियों को चिकित्सा सौगात दी।

डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 55 लाख रुपए की लागत से निर्मित ‘न्यू ब्लड कॉम्पोनेंट सेपरेशन‘ यूनिट लगने से यूनिट में रक्त और अवयव बनाए जा सकेंगे तथा एसडीपी या प्लेटलेट्स भी तैयार की जा सकेंगी। इसके अलावा 30 लाख रुपए की लागत से नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड को नवीनीकृत किया है, जिससे अस्थि रोग विभाग में भर्ती मरीजों को बेहतर सुविधा मिल पाएगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सालय में 12 लाख की लागत से नवनिर्मित डाटा सेंटर की आईटी सेल का भी शुभारंभ किया। इससे मरीजों के आईपीडी, ओपीडी, सर्जरी से जुड़े सभी डाटाज और जरूरी जानकारी मिल सकेगी। यहां एसएमएस और इससे संबद्ध अस्पतालों के डाटा को केंद्रीयकृत किया जा सकेगा साथ ही पेशेंट की केसेज की हिस्ट्री रखने में भी मदद मिलेगी।

चिकित्सा मंत्री ने एमएमएस अस्पताल के सुश्रुत सभागार में आयोजित रक्तदाता सम्मान समारोह में भी शिरकत की और प्रदेश में रक्तदान के लिए उल्लेखनीय कार्य कर रहे संस्थानों और व्यक्तियों को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में रक्तदान की सुविधाएं बढ़ाने के लिए पिछले दिनों 5 करोड़ 8 लाख रुपए लागत के 14 रक्त संग्रहण एवं परिवहन वाहनों को रवाना किया है, जो कि सातों संभागों के मुख्यालयों सहित 14 जिलों में स्वैच्छिक रक्तदाताओं से रक्त संग्रहण कर संबंधित जिलों के ब्लड बैंकों को सौपेंगे। डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि रक्तदान में सामाजिक सहयोग की भावना होना बेहद जरूरी है। सरकार रक्तदान के प्रति और अधिक जागरूकता लाने और इसके संग्रहण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस अवसर पर लाड़ली रक्त सेवा योजना और कैंसर पीडि़त बच्चों हेतु रक्त योजना के पोस्टर्स का भी विमोचन किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Medical Minister gave many gifts to SMS Hospital
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: medical minister dr raghu sharma, dr raghu sharma\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved