• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

9 महीने से 15 वर्ष की उम्र के सभी बच्चों को लगवाएं मीजल्स-रूबेला का टीका

जयपुर । प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने 22 जुलाई को से प्रदेश भर में चलाए जाने वाले ‘मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान‘ को मिशन बनाकर काम करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 9 महीने से 15 वर्ष के सभी बच्चों का टीकाकरण जरूर करवाया जाए ताकि खसरा-रूबेला जैसी बीमारी का उन्मूलन हो और स्वस्थ राजस्थान का निर्माण किया जा सके।

गर्ग शनिवार को मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत यूनिसेफ और एनएचएम के तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय मीडिया कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विभाग ने शत-प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। उन्होंने मीडियाकर्मियों से अपील की कि वे इस अभियान के अधिकाधिक प्रचार में मदद करें ताकि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित ना रह सके। उन्होंने कहा कि देश भर में अब तक 30 करोड़ से ज्यादा बच्चों को मीजल्स-रूबेला का टीका दिया जा चुका है और राज्य में 2 करोड से ज्यादा बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने इस अभियान के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने और जागरूकता फैलाने पर भी जोर दिया।

कार्यक्रम की अध्‍यक्षता चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने की।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के उपायुक्त डॉ. प्रदीप हलदर ने बताया कि 2017 से मिजल्स-रूबेला टीकाकरण को बतौर अभियान बनाकर शुरुआत की गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 5 से 6 सप्ताह में 100 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य केंद्रों पर 9 महीने से 15 वर्ष की उम्र के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने देश भर में चल रहे टीकाकरण अभियानों की चर्चा करते हुए विस्तार से जानकारी दी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Measles-Rubella Vaccine
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dr subhash garg, ias rohit kumar singh, jaipur news, rajasthan hindi news, unicef, health officer manisha chawla, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved