• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

महापौर ने निगम अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की समीक्षा बैठक

Mayor review meeting of development works with corporation officers - Jaipur News in Hindi

जयपुर। महापौर विष्णु लाटा की अध्यक्षता में नगर निगम मुख्यालय में गुरूवार को राजस्व वसूली, गृहकर, पार्किंग, विवाह स्थल, होर्डिग एवं मोबाइल टावर, अतिक्रमण, अवैध निर्माण संबंधी प्रकरणों, माकूल सफाई व्यवस्था, डोर-टू-डोर सफाई व्यवस्था, काॅल सेन्टर, सम्पर्क पोर्टल पर लंबित शिकायतों, विधानसभा प्रश्नों के लंबित प्रकरण, लोकायुक्त, सी.एम.ओ, पी.एम.ओ. से सम्बन्धित प्रकरण, मानवाधिकार, सूचनाधिकार के लम्बित प्रकरणों एवं आवारा पशु की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के लिए समीक्षा बैठक ली।

महापौर विष्णु लाटा के सामने उपायुक्त राजस्व ने पाॅवर प्रजेन्टेशन के माध्यम से पिछले वर्ष (2017-18) एवं इस वर्ष (2018-19) राजस्व से हुई आय के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि नगरीय विकास कर हेतु सम्पत्तियों का जो सर्वे किया गया था वह बहुत ही कम है उसे सही किया जाये उन्होंने पी.एच.ई.डी. एवं जे.वी.वी.एन.एल. विभाग में जो नगरीय विकास कर की राशि रूकी पडी है उसे वसूल करने हेतु उक्त विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर वसूली की कार्रवाही शीघ्र-अतिशीघ्र की जाये ताकि निगम को राजस्व की प्राप्ति हो सके। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी जोनों में नगरीय विकास कर के लिए राजस्व निरीक्षक नियमित क्षेत्र का दौरे कर नई परीसम्पत्तियों का आंकलन भी करें।
उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिये कि सभी जोनों में नगरीय विकास कर के लक्ष्य शीघ्र-अतिषीघ्र आवंटित किये जाने के पश्चात प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी के कार्य की माॅनिटरिंग की जाये ताकि उसके कार्य का आंकलन किया जा सके। उन्होंने जोन उपायुक्तों को निर्देश दिये कि राजस्व वसूली से संबंधित ऐसे प्रकरण जो न्यायालय एवं अन्य कारणों से लंबित प्रकरणों को त्वरित समाधान करें।

उन्होंने जोन उपायुक्तों को निर्देश दिये कि राजस्व समीक्षा बैठक प्रत्येक सप्ताह रखी जाये ताकि राजस्व वसूली एवं अधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्याे का आंकलन किया जा सकें।
महापौर ने जोन उपायुक्तों को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य निरीक्षक यह सुनिश्चित करे कि प्रतिदिन कम से कम 5 चालान करेंगे ताकि शहर की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बीवीजी कंपनी को भी सख्त हिदायत दी कि शहर की साफ-सफाई व्यवस्था में किसी प्रकार की कोताई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी जोन उपायुक्त को निर्देश दिए कि रात्रि में भी शहर की साफ-सफाई व्यवस्था करने की प्रक्रिया सुनिष्चित करें उन्होंने बताया कि रविवार को भी सफाई व्यवस्था के लिए सेंट्रलाइज टीम का गठन कर शहर की साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए उन्होंने सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक से ही सौ फीसदी की जाए इस पर जोर दिया।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पाॅलिथीन के उपयोग का शत-प्रतिशत बैन किया जाए एवं इसका उपयोग करने वालों पर चालान की कार्रवाई की जाए। उन्होंने स्वास्थ्य निरीक्षकों को निर्देश दिये कि 15 दिन में सभी जोनों में संपूर्ण सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें अगर ऐसा नहीं करने पर संबंधित स्वास्थ्य निरीक्षकों को के खिलाफ कार्रवाही की जाएगी।

महापौर ने बताया कि शहर में स्थित अवैध डेयरियों का चिहनीकरण किया जाना आवष्यक है, जिसमें डेयरी का पता, मालिक का नाम एवं पषुओं की संख्या आंकडा उपलब्ध हो जाये ओर कार्य जोन वाईज ही संभव है उन्होंने जोन उपायुक्तों को कार्यालय आदेष जारी किये जाकर 7 दिवस का समय दिया गया है।

महापौर ने बताया कि माननीय न्यायालय द्वारा आवारा पषु एवं अवैध डेयरियों के सर्वे बाबत दो कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किये है तथा निगम को भी विशेष अभियान चलाने के निर्देशित किया है। उन्होंने बताया कि जोन वाईज पिंजरा एवं आठ श्रमिकों की व्यवस्था करने हेतु संवेदक को पाबन्द किया गया है ओर पिंजरा एवं श्रमिक को जोन उपायुक्त अपने हिसाब से नियोजित कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि संवेदक द्वारा अब तक लगभग 9 हजार कुत्तों का बधियाकरण किया जा चुका है ओर जीव-जन्तु कल्याण क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं के साथ 20 मई 2019 को बैठक में उद्यानों के बाहर पानी की टंकियां रखवायी गयी है। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं याथा जीव-जन्तु कल्याण बोर्ड द्वारा समर कैम्पों में बच्चों को कुत्तो के व्यवहार के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

महापौर ने बताया कि बन्दर पकड़ने का कार्य संविदा पर करवाया जा रहा है ओर संवेदक द्वारा संविदा अवधि 1 मार्च से अब तक कुल 1212 बन्दर पकडकर बाहर जंगलों में छोडे गये है। उन्होंने बताया कि आवारा गायों को पकडने का कार्य एप के माध्यम से किया जा रहा है अब शेष कुत्ता, बन्दर आदि सभी कार्य एप के माध्यम से करवाये जायेंगे ताकि पारदर्षिता आये व माॅनिटरिंग बेहतर हो ओर स्वान केन्द्र में बाहर एवं ओटी में कैमरे लगाये जा रहे है ताकि आॅपरेषन की संख्या आदि में गडबडी की संभावना ना रहे।

बैठक में आयुक्त विजयपाल सिंह ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिये कि राजस्व वसूली शहर की साफ-सफाई अन्य विकास कार्याे को तय समय सीमा पर कार्य नहीं किये जाने पर उचित सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। बैठक में सभी जोन उपायुक्त, फायर समिति चैयरमेन भगवत सिंह देवल, वित्त समिति रामनिवास जोनवाल, सफाई समिति चैयरमेन एवं अधिकारी ओर कर्मचारी उपस्थिति थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Mayor review meeting of development works with corporation officers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mayor vishnu lata, municipal headquarters, corporation officers, development works, review meeting, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved