• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

महापौर ने 10 दिन में सफाई व्यवस्था व उधानों को बेहतर बनाने के दिये निर्देश

Mayor gave instructions to improve cleanliness system and facilities in 10 days - Jaipur News in Hindi

- हैरिटेज निगम लगभग 10 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक अतिथि गृह बनवायेगा, सरकारी भूमि पर तारबंदी करवायी जाये

- आवारा पशुओं को पकड़ने हेतु 2 नये वाहन खरीदे जायेगें, 2 हूपर कचरा उठाने हेतु क्विक् रिस्पाॅसं टीम तैनात रहें

- अनाधिकृत निर्माणों पर रोक नहीं लगी तो सर्तकता शाखा के अधिकारियों के विरूद्व होगी कार्रवाई, बैठक के एक घन्टे के बाद ही 29 मृतक आश्रितों के आवेदन निस्तारित

जयपुर । नगर निगम जयपुर हैरिटेज महापौर मुनैश गुर्जर ने सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को शहर की सफाई व्यवस्था व उधानों को बेहतर बनाने हेतु 10 दिन का समय दिया है व शिथिलता बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है एवं व्यवस्था नहीं सुधरने पर वे स्वंय एवं आयुक्त दौरे पर निकलेंगे एवं लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध कार्रवाई होगी ।

गुर्जर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आगामी दिनों को एक्शन प्लान बनाएं व जो कार्य चल रहे हैं उन्हें शीध्र पूर्ण करें साथ ही जिन कार्यों का टेण्डर किया जा चुका है व शुरू नहीं हुए हैं उन्हें शुरू करवाया जाये।

उन्होंने जोन उपायुक्तों व अधिशाषी अभियन्ताओं को निर्देश दिये कि वे प्रतिदिन वाॅकी टाॅकी के साथ सफाई व अन्य कार्यों के लिए दौरे करें व साथ ही अपनी लोकेशन रिपोर्ट रोजाना भेजें ।

महापौर गुर्जर ने अधिशाषी अभियन्ता सीवर को निर्देश दिये कि सड़के बनने के बाद सीवर धस जाते हैं जिससे नागरिकों को काफी परेशानी होती है व दुर्धटनाएं होती है इसलिए इनमें आवश्यक सुधार करें ।

गोविन्द देव जी मंदिर एवं ताड़केश्वर मंदिर के पास आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के मुद्दे पर जब पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅक्टर महेश शर्मा ने वाहन की कमी बताई तो आयुक्त राजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि 2 वाहन खरीदने के प्रस्ताव भेजें। साथ ही स्लाटर हाउस की व्यवस्था बेहतर बनाने व श्वानो के लिए रेस्क्यू सेंटर हेतु जमीन चिन्हित करने व सूअरों को पकड़ने की कार्रवाई के निर्देश दिये। शर्मा ने महापौर को बताया कि 115 दुकानदारोें को मीट बेचने का लाइसेंस दिया गया है ।

गुर्जर ने निगम द्वारा बनवाये जा रहे सामुदायिक हाल को बढ़िया बनाने व उनके बेहतर संचालन की जब बात छेड़ी तो आयुक्त शेखावत ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि चाहे 5 से 10 लाख रूपये ज्यादा लागत आये लेकिन उनमें व्यवस्थाएं बेहतर होनी चाहिये ताकि वे विभिन्न प्रयोजनों में उपयोगी सिद्व हों ।

गुर्जर ने निगम के पार्षदों, पूर्व पार्षदों, अधिकारियों व कर्मचारियों व विभिन्न देशी-विदेशी प्रतिनिधिमण्डलों के प्रयोजनार्थ एक आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैरिटेज निगम की ओर से एक अतिथि गृह बनाने हेतु पर्याप्त जगह शीध्र चिन्हित एवं नक्शा बनवाने के निर्देश दिये ।

गुर्जर ने कहा कि लगभग 10 करोड़ की लागत से बनने वाले इस अतिथि गृह का शिलान्यास जनवरी माह में करवाया जायेगा एवं इसमें बैंक्वट हाॅल, सभागार एवं अतिथियों के ठहरने हेतु कक्ष बनवाये जायेगें ।

गुर्जर ने उधान शाखा के कार्यों की जानकारी मांगी व जिन पार्कों में सामान चोरी हो जाता है वहां सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश आयुक्त शेखावत को दिये। शेखावत ने कहा कि निगम के साथ-साथ स्मार्ट सिटी की ओर से भी सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध करवा दिये जायेगें ।

गुर्जर ने उपायुक्त कार्मिक मनीषा यादव को निर्देश दिये कि वे मृतक आश्रितों को नियुक्ति देने की कार्रवाई करें। गुर्जर के निर्देश असर यह हुआ कि बैठक के एक धन्टे बाद ही 31 में से 29 मृतक आश्रितों के नियुक्ति संबधी आवेदनों को निस्तारित कर दिया गया । शेष 2 आवेदनों को भी शीध्र निस्तारित किया जायेगा।

उन्होंने मुख्य अग्निशमन अधिकारी देवेन्द्र मीणा को निर्देश दिये कि ज्यादा से ज्यादा फायर एनओसी जारी करें।

कचरा डिपो उठने के बाद किसी कचरा डिपो पर फिर ज्यादा कचरा आने पर उन्होंने गैराज शाखा को क्यूआरटी की तर्ज पर 2 हूपर चैबीस धन्टे तैनात रखने के निर्देश दिये।

परकोटे में अनाधिकृत भवन निर्माण की शिकायतों को लेकर गुर्जर ने सख्त नाराजगी जाहिर की व कहा कि सतर्कता निरीक्षक स्वंय दौरा करे व अनाधिकृत निर्माण आदि नहीं रूके तो अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्व कार्रवाई होगी ।

बैठक में अतिरिक्त आयुक्त करतार सिंह, अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता एस के वर्मा, उपायुक्त स्वास्थ्य नूर मोहम्मद, उपायुक्त राजस्व सरोज ढ़ाका, उपायुक्त मनीषा यादव, मुख्य अग्निशमन अधिकारी देवेन्द्र कुमार मीणा, उपनिदेशक जनसंपर्क मोती लाल वर्मा आदि निगम के अधिकारीगण एवं अभियंता आदि मौजूद थे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Mayor gave instructions to improve cleanliness system and facilities in 10 days
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mayor gave instructions, to improve cleanliness system, and facilities, in 10 days, jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved