• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान में 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में अधिकतम जन भागीदारी सुनिश्चित हो -मुख्य सचिव

Maximum public participation should be ensured in the program to be held on October 2 in Rajasthan - Chief Secretary - Jaipur News in Hindi

जयपुर । मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने कहा कि 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर प्रदेश भर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अधिकतम जनभागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी जिला कलक्टरों को इस अवसर पर जिलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
श्रीमती शर्मा शुक्रवार को शासन सचिवालय में महात्मा गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर प्रदेशभर में आयोजित होने वाले ’सर्वधर्म समभाव प्रार्थना सभा एवं गांधी सद्भावना कार्यक्रम’ की तैयारियों के सम्बंध में समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने सभी जिला कलक्टरों को निर्देश दिए कि वे कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर लगातार जिला, ब्लॉक एवं पंचायत समिति स्तर पर बैठक कर समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी होना ही गांधी जी को असली श्रद्धांजलि होगी तथा सभी अधिकारियों को मिलकर इस कार्यक्रम को गांधीमय बनाने के लिए ईमानदारी से प्रयास करने होंगे।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संस्थाओं, स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, राजीविका के सदस्यों, जनप्रतिनिधि गण तथा आमजन की भागीदारी भी सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाएं। इस अवसर पर जिला कलेक्टरों ने मुख्य सचिव को बताया कि जिलों में गांधी जी से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताएं, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता तथा विभिन्न तरह के नवाचार किए जा रहे हैं जिससे अधिक से अधिक लोग कार्यक्रम में शामिल हों।
बैठक में पर कला एवं संस्कृति की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री ए. राठौड़ ने बताया कि 2 अक्टूबर के दिन आयोजित होने वाली सर्वधर्म प्रार्थना सभा में प्रातः 9.15 बजे बड़ी संख्या में स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थी एक साथ ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए’, दे दी हमे आजादी बिना खड़ग बिना ढाल, धर्म वही सच्चा जैसे गीतों का गायन करेंगे। उन्होंने बैठक में गांधी जयन्ती पर आयोजित होने वाले पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा की जानकारी दी। इस अवसर पर कॉलेज शिक्षा की आयुक्त श्रीमती शुचि त्यागी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिला कलेक्टर मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि 2 अक्टूबर को गांधी जयन्ती के अवसर पर सर्वधर्म समभाव प्रार्थना सभा के अतिरिक्त पूरे प्रदेश में चिरंजीवी ग्राम सभा, वार्ड सभा का आयोजन भी किया जाएगा। इस सभा में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पूरा परिचय एवं पात्रता के बारे, पंजीकरण की प्रकिया एवं आवश्यक दस्तावेज के बारे में जानकारी तथा योजना में देय लाभ एवं उपलब्ध पैकेज की जानकारी दी जायेगी। सभा में योजना में पैनलबद्ध जिले के सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों के बारे में बताया जाएगा। संबंधित ग्राम व वार्ड सभा क्षेत्र के चिरंजीवी योजना के लाभार्थियों को चिरंजीवी ग्राम, वार्ड सभा में अपना अनुभव साझा करने के लिए भी आमंत्रित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Maximum public participation should be ensured in the program to be held on October 2 in Rajasthan - Chief Secretary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief secretary, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved