• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खरीफ सीजन में खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता रखने के साथ किसान तक समय पर डिलीवरी कराएं - कृषि मंत्री

Make adequate delivery of fertilizers and seeds in Kharif season with timely delivery to farmers - Agriculture Minister - Jaipur News in Hindi

जयपुर। कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने खरीफ सीजन के दौरान खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के साथ किसान तक समय पर डिलीवरी कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि उन्हें बेवजह परेशान नहीं होना पड़ें। कटारिया गुरुवार को यहां निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

कृषि मंत्री कटारिया ने कहा कि इस वर्ष मौसम विभाग के अनुसार समय पर अच्छी बरसात होने का अनुमान है। साथ में कोरोना का दौर भी चल रहा है। इसलिए इन सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर उचित रणनीति के साथ समय पर किसान तक खाद-बीज पहुंचाने का कार्य करें। उन्होंने राज्य में खरीफ के लिए जरूरी एवं उपलब्ध बीज तथा उर्वरकों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को जिलावार मांग के हिसाब से आपूर्ति करने के निर्देश दिए।

कटारिया ने खरीफ-2020 के शेष रहे बीमा क्लेम का शीघ्र भुगतान करने और आगामी खरीफ के लिए राज्यांश प्रीमियम के रूप में जरूरी बजट का समय पर इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत फार्म पोंड, पाइप लाइन एवं तारबन्दी का लक्ष्य जिलावार मांग अनुसार तय कर क्रियान्विति के लिए जिला अधिकारियों को पाबंद करने के निर्देश दिए।

कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत ने क्षेत्रीय मांग के अनुसार योजनाओं के लक्ष्य में जिलावार जरूरी फेरबदल कर शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने अर्जित लक्ष्य के रियल टाइम ऑनलाइन अपडेशन के लिए पाइप लाइन के साथ तार बन्दी के लिए भी सॉफ्टवेयर विकसित करने के निर्देश दिए ताकि बचे हुए कार्य को अन्य किसानों को आवंटित कर शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा सके।

कृषि विभाग के आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश ने खाद-बीज की स्थिति एवं विभागीय योजनाओं की प्रगति का प्रस्तुतीकरण देते हुए बताया कि खरीफ सीजन के लिए राज्य में बीज, यूरिया, डीएपी एवं अन्य उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता है और किसानों को इस सम्बंध में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना के तहत खरीफ-2020 के तहत 2201 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम पात्र किसानों को वितरित कर दिया गया है, जबकि शेष रहे 172 करोड़ रुपए का क्लेम इस माह वितरित कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष अनुदान योजनाओं में चयन को ज्यादा पारदर्शी बनाते हुए 125 फीसदी से ज्यादा आवेदन आने पर लॉटरी से किसानों का चयन किया जाएगा, जबकि इससे कम आवेदन आने पर पूर्व की भांति 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर चयन कर लाभान्वित किया जाएगा।

बैठक में उद्यानिकी विभाग के आयुक्त अभिमन्यु कुमार सहित विभागीय प्रभारी अधिकारी, खंडीय संयुक्त निदेशक एवं जिलों में पदस्थापित उप निदेशक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Make adequate delivery of fertilizers and seeds in Kharif season with timely delivery to farmers - Agriculture Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: adequate, delivery, fertilizers, seeds, kharif, season, timely delivery, farmers, agriculture minister, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved