• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ईमानदारी की मिसाल बना जयपुर का सूर्यप्रकाश.... जानिए क्यों ?

made example of honesty Jaipur boy child suryaprakash... know why? - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजधानी जयपुर मेें हर रोज ठगी नए मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन इस दौर में भी एक स्कूल स्टूडेंट हर के किसी के लिए ईमानदारी की मिसाल बना, जिसने रास्ते में मिले 1500 यूरो विदेशी मुद्रा पुलिस कमिश्नरेट कार्यालय को सौंपे हैं।

दरअसल ईमानदारी का परिचय देने वाला यह शक्स जयपुर के एसओएस बालग्राम का रहने वाला सूर्यप्रकाश सिंह है, जो अंबाबाडी स्थित एक स्कूल का सातवीं का स्टूडेंट है। सूर्यप्रकाश सिंह को राह में 1500 यूरो विदेशी मुद्रा मिले। इस विदेशी मुद्रा की भारतीय बाजार में कीमत करीब 1 लाख 30 हजार रूपये है। सूर्यप्रकाश सिंह ने ईमानदारी का परिचय देते हुए यह विदेशी मुद्रा पुलिस कमिशनरेट कार्यालय में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम प्रफुल्ल कुमार को सौप दी।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम प्रफुल्ल कुमार ने सूर्यप्रकाश की ईमानदारी को देखते हुए उनकी सराहना की और ईमानदारी का मिसाल बने सूर्यप्रकाश का मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कहा कि जयपुर जैसे शहर में आज भी ईमानदारी जिंदा है जिसकी मिसाल सूर्यप्रकाश सिंह जैसे शक्स है, जो रास्ते में मिले रूपए उसके असली मालिक तक पहुॅचाने के लिए पुलिस के पास पहुॅचा। इसके लिए उन्होंने सूर्यप्रकाश को एक मोमेंटो भी भेट किया और भविष्य में इसी ईमानदारी की राह पर चलने के लिए प्रेरित किया।

खास खबर से हुई बातचीत में सूर्यप्रकाश ने बताया कि यह यूरो मुद्रा उसे जयपुर के शास्त्री नगर के पास मेजर शैतान सिंह काॅलोनीं में सड़क पर मिली थी, जिसे वह लौटाने आया है। छात्र के साथ एस.ओ.एस. बाल ग्राम संस्था की विलेज सेके्रटरी अंजली भट्ट तथा और लीडर रमन्ना भी साथ थे। राजस्थान में 40 वर्ष से कार्य कर रही इस संस्था के चैयरमेन डी.आर.पुरी रिटायर्ड आई.पी.एस. है और संजीव भट्ट विलेज डायरेक्टर है। जब उसे यह रूपये मिले तो उसने इन्हें सबसे पहले बताया। स्कूल में ईमानदारी की राह पर चलने के लिए अध्यापक द्वारा प्रेरित किया जाता है। वह भी इसी राह पर चलना चाहता है। इसलिए उसने यह रूपये दे दिए।

बच्चे की इस ईमानदारी को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम प्रफुल्ल कुमार ने बताया इतनी कम उम्र में सूर्यप्रकाश जैसे बच्चे में ईमानदारी ने पूरे समाज के लिए प्रेरणा का काम किया है। इससे हर बच्चे को भी ईमानदारी की राह पर चलने में प्रेरणा मिलेगी। इतनी बढ़ी रकम देखकर हर किसी के मन में लालच आ सकता था। लेकिन इस बच्चे के मन में यह बिल्कुल भी देखने को नहीं मिला।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-made example of honesty Jaipur boy child suryaprakash... know why?
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: made example of honesty jaipur boy child suryaprakash, 1500 यूरो विदेशी मुद्रा, पुलिस कमिश्नरेट, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम प्रफुल्ल कुमार, jaipurnews, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved