• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पश्चिम राजस्थान में टिड्डियों का हमला: राज्य सरकार से केन्द्रीय टीम को सहयोग देने की अपील

Locust attack in West Rajasthan: Appeal to the state government to support the central team - Jaipur News in Hindi

नई दिल्ली/जयपुर। पाली राजस्थान के सांसद पूर्व केन्द्रीय राज्य मन्त्री पी.पी. चौधरी ने केन्द्रीय कृषि मंत्री को पत्र लिखकर एवं कृषि राज्यमंत्री एवं अन्य अधिकारियों से दूरभाष पर बात कर पश्चिम राजस्थान में टिड्डियों के कारण फसलों के खराबे के बारे में अवगत करवाते हुए इसका जल्द से जल्द उचित समाधान करने तथा किसानों की फसल का मुआवजा दिलवाने का अनुरोध किया है।


पत्र में सांसद चौधरी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में गत 15 दिनों से लगातार पाकिस्तान की ओर से आती हुई करोड़ों की तादाद में टिड्डियों के कारण हजारों किसानों की फसले चौपट़ हो गई है। टिड्डियों का दल कई कि.मी.लम्बा-चौड़ा है, जिसके कारण पश्चिमी राजस्थान के 6 जिलों (जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, पाली, जालोर )में अभी तक 1100 करोड़ रुपए से अधिक की फसल को खराब किया जा चुका है। विशेषज्ञों के अनुसार अत्याधिक मात्रा में आई टिड्डियों में बढ़ी हार्मोनल एक्टिविटी से इनके प्रजनन में भी बढ़ोत्तरी हो रही है, जिसके कारण इन पर काबू नहीं किया जा पा रहा है। टिड्डियों द्वारा मेरे संसदीय क्षेत्र की बाली व रोहट तहसील में भारी नुकसान पहुचाया है।


कृषि मंत्रालय द्वारा यह आश्वस्त किया गया है कि इस प्रकोप से निपटने के लिए उनके द्वारा हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं, आगामी 3 से 4 दिन के अन्दर टिड्डियों से पश्चिमी राजस्थान को मुक्त करा लिया जाएगा। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा टीमें जोधपुर भेजी जा चुकी है। राज्य सरकार के कर्मचारियों के सहयोग टीमों को प्रभावित क्षेत्रों में भेजा जाना लम्बित है, हालांकि किसान एवं विभिन्न किसान संगठनों के माध्यम से टीमें प्रभावित क्षेत्रों मे पहुंच रही है और ड्रोन द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में छिड़काव की प्रक्रिया जारी है, जल्द ही विदेशी तकनीकों के साथ इस समस्या से निपटने की रणनीति भी तैयार की जा रही है।


चौधरी ने राज्य सरकार से केन्द्रीय टिड्डी निवारण टीम की मद्द करने का अनुरोध किया है और बताया है वे इस समस्या से निपटने में हर संभव मद्द करें, ताकि किसानों को राहत पहुंचाई जा सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Locust attack in West Rajasthan: Appeal to the state government to support the central team
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: west rajasthan, locust attack, state government, rajasthan government, chief minister ashok gehlot, gehlot government, central government, modi government, former central state minister pp chaudhary, pp choudhary, jaipur news, rajasthan news\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved