• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शिक्षा एवं खाद्य सुरक्षा की तरह सभी को स्वास्थ्य का अधिकार मिले : मुख्यमंत्री

Like education and food security, everyone should have the right to health: Chief Minister - Jaipur News in Hindi

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शिक्षा के अधिकार एवं खाद्य सुरक्षा के अधिकार की तरह ही हर नागरिक को स्वास्थ्य का अधिकार मिलना चाहिए। केन्द्र सरकार को इसके लिए पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसी दिशा में काम करते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनता क्लिनिक खाेलने का नवाचार करने जा रही है।

गहलोत सोमवार को अजमेर के पंचशील में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा राजकीय संस्कृत महाविद्यालय के भवनों के लोकार्पण के अवसर पर जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अधिकाधिक संख्या में जनता क्लीनिक खोलने के प्रयास करेगी। इस कार्य में सभी का सहयोग जरूरी है। मुख्यमंत्री ने लोगों से पर्यावरण संरक्षण की अपील की और कहा कि अपने आस-पड़ोस के वातावरण को साफ-सुथरा रखने पर ध्यान देना सभी के लिए जरूरी है।

पर्यावरण में सुधार से बीमारियां कम होंगी और लोगों की चिकित्सा जरूरते घटेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार सरकार की प्राथमिकता है। आने वाले समय में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार पर फोकस करते हुए सरकार प्रयास कर रही है कि प्रत्येक जिले में एक मेडिकल काॅलेज स्थापित है।

प्रदेश में 10 मेडिकल काॅलेज खोले जा रहे है। साथ ही, मेडिकल काॅलेज में पीजी की सीटें बढ़ें, इस दिशा में प्रयास किए जाएंगे। गहलोत ने कहा कि निःशुल्क दवा एवं निःशुल्क जांच के अभिनव कार्य का अच्छा संदेश पूरे देश और दुनिया में गया है। वर्तमान में डायलेसिस, सोनोग्राफी सहित महंगी जांचे निःशुल्क की जा रही है। वरिष्ठ नागरिकों एवं बीपीएल परिवारों के लिए सिटी स्कैन तथा एमआरआई जैसी जांचों को भी निःशुल्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से भी मरीजों को राहत प्रदान की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि चिकित्सा विभाग मिलावटखोरी पर अंकुश लगाने के लिए भी कार्यवाही कर रहा है। राज्य सरकार मिलावटखोरों को सख्त सजा दिलवाने के प्रयास कर रही है। हुक्का बार और रात्रि आठ बजे बाद शराब की दुकान खुल ने पर भी लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जा रही है।

चिकित्स एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि स्वतंत्रता से नानियों की सोच, दूरदृष्टि, तथा इच्छा शक्ति से इस देश का निर्माण हुआ है। आज हम सबको उनसे प्रेरणा लेकर कार्य करने का समय है। उन्होंने कहा कि अजमेर को एक साथ दो सौगाते मिली है।

शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से लोगों को चिकित्सा सुविधा का सीधा लाभ मिलेगा और संस्कृत काॅलेज से विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। समारोह को पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री नसीम अख्तर, पूर्व विधायक डाॅ गोपाल बाहेती और महेन्द्र सिंह रलावता ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल, खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव, विधायक राकेश पारीक, सुरेश टाक, पूर्व सांसद प्रभा ठाकुर, नाथू राम सिनोदिया, रामनारायण गुर्जर, हेमन्त भाटी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Like education and food security, everyone should have the right to health: Chief Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister ashok gehlot, right to health, every citizen, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved