• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जोबनेर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का दल टिड्डी प्रभावित इलाकों में जाएगा : लालचन्द कटारिया

Lalchand Kataria said, A team of scientists from Jobner University will visit the locust affected area - Jaipur News in Hindi

जयपुर। कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के कुलपति को टिड्डी प्रभावित इलाके में वैज्ञानिकों का दल भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने टिड्डी पर नियंत्रण को लेकर शनिवार को यहां आवास स्थित कार्यालय पर कुलपति प्रो. जेएस संधू के साथ अधिकारियों की बैठक ली।

कृषि मंत्री कटारिया ने कहा कि जैसलमेर, बाड़मेर सहित राज्य के पश्चिमी जिलों में पिछले साल मई से ही टिड्डी दल सक्रिय हैं। कृषि विभाग और केंद्रीय टिड्डी चेतावनी संगठन के संयुक्त प्रयासों से टिड्डियों को रोकने में काफी हद तक सफलता मिल गई थी। खरीफ फसल के दौरान टिड्डी दलों को नियंत्रित कर लिया गया था, लेकिन पिछले माह से टिड्डियों ने पुनः हमला कर दिया। इससे कई जगह फसलों में नुकसान हुआ है। राज्य सरकार हर सम्भव तरीके से टिड्डी दल को नियंत्रित करने में लगी हुई है। किसानों को फ्री में कीटनाशक उपलब्ध कराया जा रहा है। रसायन स्प्रे करने के लिए ट्रेक्टर और गाड़ियों की व्यवस्था की गई है। अन्य स्थानों से अधिकारी-कार्मिकों को नियुक्त किया गया है। इससे टिड्डी को नियंत्रित करने में कामयाबी मिल रही है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस मसले को लेकर काफी गम्भीर हैं। उन्होंने शुरू से ही अधिकारियों की बैठकें लेकर टिड्डी रोकथाम के निर्देश दिए, पूरे संसाधन मुहैया कराए और खुद ने मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। कृषि मंत्री ने कहा कि हमें टिड्डी नियंत्रण में विश्वविद्यालय का भी सहयोग लेना होगा। यहां के वैज्ञानिक टिड्डी प्रभावित इलाके का दौरा करें और फसल खराब होने की जांच कर रोकथाम के उपाय करें। वैज्ञानिक अध्ययन कर कृषि विभाग को रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि टिड्डी रोकथाम के लिए और ज्यादा कारगर काम किया जा सके।

कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के कुलपति प्रो. जेएस संधू ने कहा कि वैज्ञानिकों की टीम रविवार को ही टिड्डी प्रभावित जैसलमेर जाएगी। यह दल वहां गहन अध्ययन कर बचाव की ठोस योजना बनाने का काम करेगा। बैठक में जोबनेर विश्वविद्यालय के प्रो. गोपाल बांगड़वा भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Lalchand Kataria said, A team of scientists from Jobner University will visit the locust affected area
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, jobner university, team of scientists, locust affected area, locust outbreak, agriculture minister lalchand kataria, chief minister ashok gehlot, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved