• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान: स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित

Khasra Rubella Vaccination Campaign: Organizing State Steering Committee Meetings - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राज्य में 22 जुलाई से शुरू हो रहे खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान की सफल क्रियान्विति के लिए मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में गुरूवार को शासन सचिवालय में स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खसरा एवं रूबेला अति संक्रामक रोग हैं जिनका बचपन में टीकाकरण कराए जाने से इसके प्रसार एवं गंभीर खतरों को रोका जा सकता है। इसी उद्देश्य से राज्य में 9 माह से 15 साल तक की आयु के सभी बच्चों के टीकाकरण के लिए राज्य में जुलाई से खसरा- रूबेला अभियान का प्रारंभ किया जा रहा है। अभियान के तहत राज्य के लगभग 2 करोड़ 26 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीकाकरण अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को आपस में समन्वय कर अभियान को सफल बनाने के लिए कहा ताकि शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की जा सके। उन्होंने बताया कि यह अभियान 22 जुलाई से तीन चरणों में संचालित किया जाएगा। अभियान के पहले चरण में दो से तीन सप्ताह में सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी विद्यालयों, मदरसों, बालवाड़ी में बच्चाें का टीकाकरण किया जाएगा।

इसी प्रकार अभियान के दूसरे चरण में दो सप्ताह में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों, आंगनबाड़ी, ईट भट्टों एवं घुमन्तु आबादी के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। तीसरे चरण में अभियान के छठे सप्ताह में छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में शिक्षा विभाग, ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, शहरी विकास विभाग सहित विभिन्न विभाग आपस में सहयोग कर मिशन को सफल बनाए। इससे पहले बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक समित शर्मा ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान की विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह, चिकित्सा शिक्षा विभाग के शासन सचिव हेमन्त गेरा, महिला एवं बाल विकास विभाग की शासन सचिव गायत्री ए. राठौड़, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की संयुक्त शासन सचिव अनुपमा जोरवाल, गृह विभाग के संयुक्त सचिव रामनिवास मेहता, यूनिसेफ, यूएनडीपी एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन, रोटरी क्लब, लॉयन्स तथा नेहरू युवा केन्द्र के प्रतिनिधि सहित विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Khasra Rubella Vaccination Campaign: Organizing State Steering Committee Meetings
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: khasra rubella vaccination campaign, state steering committee, meetings, organized, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved