• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

रसोई उत्सव 2019 - बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं जयपुरवासी

जयपुर। जल महल के सामने राजस्थान हाट पर चल रहे रसोई 2019- स्वाद राजस्थान का उत्सव में मिठाई-मसालों की खरीददारी के साथ ही जयपुराइट्स शैफ समीर गुप्ता के टाॅक शो और वहां पर आयोजित व्यंजन प्रतियोगिताओं में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। शैफ समीर गुप्ता रसोई उत्सव में उत्सव में आने वालों को कुकरी के एक से एक टिप्स दे रहे हैं वहीं शुक्रवार को सीनियर सिटीजन्स की वैरायटी आॅफ खीर में बुजुर्ग महिलाओं ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

उद्योग आयुक्त डाॅ. कृृष्णाकांत पाठक ने बताया कि रसोई 2019 को बहुआयामी व बहुउपयोगी बनाने के लिए कई प्रयोग किए गए हैं। उत्सव स्थल पर जहां एक और खाद्य तेलों और मसालों की गुणवत्ता को डिस्प्ले कर दर्शाया गया है वहीं राजस्थान हाट पर एक एक मसाले के उदभव से लेकर वर्तमान तक की यात्रा को जगह जगह फ्लेक्सी होर्डिंग्स लगाकर दर्शाया गया है ताकि मसालों और मिठाइयों की विशेषताओं और उनकी गुणवत्ता और लाभदायकता की जानकारी दी जा सके।
रसोई उत्सव को पूरी तरह से राजस्थानी संस्कृति से सराबोर किया गया है। एक स्टाॅल पर प्रतिभागी चाक पर मिट्टी के पात्रों पर आकार दे रहा हैं वहीं अन्य स्टाॅल पर पीली सरसों के गुणों से अवगत कराया जा रहा है। नेषनल आॅयल एण्ड ट्रेड फैडरेशन के अध्यक्ष मनोज मोरारका ने बताया कि आज हम पीली सरसों और इसके तेल के गुणों को भूलते जा रहे हैं। बिना केमिकल के उपयोग से तैयार यह तेल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

रसोई उत्सव में जहां एक और जयपुरवासी प्रसिद्ध मिठाइयों के स्वाद का आनंद ले रहे हैं वी 2 फाइन डाइनिंग के अक्षत पाटनी ने आयुक्त डा. पाठक को निंबू आदि से तैयार राजस्थानी पेय, तंदूरी पिज्जा के साथ ही राजस्थानी सिगड़ी डोसा आदि बनाने की प्रक्रिया की जानकारी दी वहीं लहरियां गुलाबजामुन, कोटा कचोरी, नसीराबाद के कड़ी कचोडा के स्टाॅल पर लोग स्वाद का चटकारा ले रहे हैं। कोटा सहकारी उपभोक्ता भण्डार के स्टाॅल पर लोग साबुत मसालों, दाल, चावल, बेसन आदि के खरीद के लिए अपनी बारी का इंतजार करते देखे जा रहे हैं। कोटा भण्डार से पहले दिन ही एक लाख से अधिक के मसालों की बिक्री हुई वहीं जोबनेर का कलाकंद पूरा खत्म होगया। दौसा के डोयटा, गंगापुर का खीर मोहन, जैसलमेर के घोटुवा लड्डू की उपलब्धता से अधिक मांग देखी जा रही हैं । श्यामधनी के विदेशों में निर्यात हो रहे मसालों की अच्छी मांग देखी जा रही हैं वहीं गोल गप्पे, चाट पकोडी, व्यंजन के दही बडे और कांजी बड़े भी पसंद किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jaipur residents are taking part in growing
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: रसोई उत्सव 2019, रसोई उत्सव, industry commissioner drkk pathak, jaipur news, rajasthan haat, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved