• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के ‘पोषण’ को अभियान के रूप में लें : सीईओ

jaipur news : Take the nutrition of children as a campaign at Anganwadi centers of jaipur : CEO - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जयपुर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आलोक रंजन ने जिले के बाल विकास परियोजना अधिकारियों (सीडीपीओ) को निर्देश दिए हैं कि वे आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से बच्चों के पोषण पर फोकस करते हुए इसे अभियान के रूप में संचालित करें। उन्होंने सीडीपीओ को पोषण अभियान में मुख्य भूमिका निभाने को कहा।
रंजन मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिलास्तरीय निगरानी तथा समीक्षा समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जयपुर जिले में समेकित बाल सेवाएं के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रदान की जा रहे सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार, प्रबोधन तथा इसके लिए विभिन्न विभागों से समन्वय पर चर्चा की गई।

सीईओ ने कहा कि बच्चों के पोषण स्तर में सुधार के लिए सुपोषण दिवस का आयोजन किया जाए तथा प्रत्येक माह इस प्रकार की गतिविधियों का आयोजन हो, जिसमें अभिभावकों एवं जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जाए। उन्होंने बैठक में बाल विकास परियोजनाओं में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व आशा सहयोगिनी के बारे में जानकारी लेते हुए रिक्त पदों को भरने के लिए समयबद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि जिले में नंदघर योजना के तहत अब तक 498 आंगनबाड़ी केन्द्रों को विभिन्न दानदाताओं ने गोद लेकर विभाग के साथ एमओयू किया है। यह उपलब्धि 658 के लक्ष्य के विरुद्ध प्राप्त की गई है। सीईओ ने लक्ष्य के अनुरूप और अधिक केन्द्रों के लिए इसी प्रकार एमओयू के लिए प्रयास करने को कहा।

बैठक में आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्रों में निर्धारित मानदंडों की पालना, नवीन आंगनबाड़ी केन्द्रों को क्रियाशील बनाने व प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की प्रगति की समीक्षा के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन की मरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण और भवन निर्माण के संबंध में भी चर्चा की गई। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक जयश्री ठागरिया ने विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति का विवरण प्रस्तुत किया। बैठक में शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : Take the nutrition of children as a campaign at Anganwadi centers of jaipur : CEO
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, nutrition of children, anganwadi centers of jaipur, jaipur district council ceo alok ranjan, jaipur jila parishad, district collectorate jaipur, child development project officer jaipur, cdpo jaipur, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, जिला कलेक्ट्रेट जयपुर, बाल विकास परियोजना अधिकारी जयपुर, सीडीपीओ जयपुर, आंगनबाड़ी केन्द्र जयपुर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved