• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मौसमी बीमारियों की सूचना मिलते ही रोकथाम की कार्रवाई हो : मुख्य सचिव

जयपुर। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स को मौसमी बीमारियों के संबंध में विशेष सतर्कता बरतने एवं मौसमी बीमारियों की जानकारी मिलते ही तत्काल रोकथाम की प्रभावी कार्रवाई तथा उपचार की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

गुप्ता गुरुवार को शासन सचिवालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस कक्ष में जिला कलेक्टर्स व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सभी जिलों में मौसमी बीमारियों की विस्तार से समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने सभी कलेक्टर्स से जिला अस्पतालों में सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।
मुख्य सचिव ने कहा कि मलेरिया, स्क्रब टाइफस, डेंगू तथा जीका मच्छर जनित बीमारियां हैं, इसलिए सबसे पहले हमें साफ-सफाई और मच्छर रहित साफ-सुथरा वातावरण बनाना होगा। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों की रोकथाम के लिए गुणवत्तापूर्ण मॉनीटरिंग जरूरी है तथा जो अधिकारी या कर्मचारी निरीक्षण के लिए फील्ड में जाते हैं, उनके बचाव के लिए भी समुचित व्यवस्थाएं की जानी चाहिए।
गुप्ता ने कहा कि यदि एक ही स्थान पर किसी बीमारी के ज्यादा मरीज पाए जा रहे हैं, तो उस बीमारी को दूसरे स्थानों पर फैलने से रोकने के पूरे प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से इस दिशा में विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों को क्रॉस चैक करने के लिए कहा। उन्होंने सभी सीएमएचओ को निर्देश दिए कि इस समय कोई भी डॉक्टर छुट्टी पर नहीं जाएं।
मुख्य सचिव ने जीका वायरस को लेकर आम जन में पैदा हुए डर को दूर करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। इस संबंध में एक प्रजेंटेशन के माध्यम से अधिकारियों को इस वायरस के बारे में जानकारी भी दी गई। गुप्ता ने कहा कि जीका वायरस जानलेवा नहीं है, इसलिए इससे पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि गर्भवती महिलाओं में पहली तिमाही में बच्चे के लिए यह वायरस खतरनाक साबित हो सकता है। उन्होंने बताया कि जीका वायरस के लिए टेस्ट की सुविधा जयपुर के एसएमएस के अलावा झालावाड़, बीकानेर, जोधपुर तथा कोटा में उपलब्ध है। गुप्ता ने कहा कि जीका वायरस भी उसी मच्छर से फैलता है जिससे डेंगू तथा चिकनगुनिया फैलता है, इसलिए इस मच्छर को पनपने से रोककर इन तीनों बीमारियों से बचाव किया जा सकता है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : Prevention and treatment should be done after getting information of seasonal diseases : Chief Secretary db gupta
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, seasonal diseases, chief secretary db gupta, cs db gupta, ias veenu gupta, jaipur hindi news, jaipur latest news, medical and health department rajasthan, rajasthan hindi news, rajasthan government, zika virus, swine flu, डेंगू, जीका वायरस, स्वाइन फ्लू, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, मौसमी बीमारियां, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, सीएस डीबी गुप्ता, आईएएस वीनू गुप्ता, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved