• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 24

राष्ट्रपति ने जयपुर में लांच की राजस्थान सरकार की 3 योजनाएं, स्मृतियां ताजा कीं

जयपुर। राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजभवन से शाम 6 बजे बिड़ला ऑडिटोरियम पहुंचे। वहां राज्य सरकार की ओर से राष्ट्रपति का नागरिक अभिनंदन किया गया।
समारोह में राष्ट्रपति ने सुंदर सिंह भण्डारी ईबीसी स्वरोजगार योजना, भैरोंसिंह शेखावत अंत्योदय स्वरोजगार योजना एवं राजस्थान अनुसूचित जाति-जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम द्वारा अनुसूचित जाति-जनजाति, ओबीसी, सफाई कर्मचारी और दिव्यांगजन को स्वरोजगार के लिए ऋण एवं ब्याज माफी योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान योजनाओं के 5-5 लाभार्थियों को 50-50 हजार रुपए के चेक भी वितरित किए। इस मौके पर बिडला ऑडिटोरियम में सरकार की योजनाओं की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।

राजस्थान के लोगों का जताया आभारसमारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि राजस्थान के स्नेही लोग अपने अतिथि-सत्कार के लिए हमेशा सराहे जाते हैं। आप द्वारा किए गए इस आत्मीय अभिनंदन के लिए आप सभी को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि मेरा राजस्थान से गहरा नाता है। मैं यहां कई बार आया हूं। मैंने कई क्षेत्रों में यात्रा की है और मुझे यहां के जन-जीवन के विविध रूपों को नजदीक से देखने का अवसर मिला है। आज जब यहां आए तो कई स्मृतियां ताजा हो गईं। मैंने बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही में माउंट आबू, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, कोटा, बूंदी, भरतपुर, अजमेर, नागौर, अलवर और जयपुर आदि सभी जिलों में जाकर राजस्थान की इंद्रधनुषी प्रकृति और संस्कृति को देखा है। मैंने यह भी महसूस किया है कि राजस्थान के लोगों में अपनी माटी, भाषा और मानवीय मूल्यों के प्रति बहुत गहरा लगाव है। पोकरण में नया इतिहास रचने की बात कहते हुए पोकरण का जिक्र किया। सभी जगह खान-पान, लोकगीत सहित अन्य परंपराएं लोगों को आकर्षित करने वाली है। धरती धौरा री, पधाओ म्हारे देश जैसी कविताएं लोगों को आकर्षित करती हैं। यहां के लोगों ने कला और साहित्य के श्रेष्ठ उदाहरण भी प्रस्तुत किए हैं। प्राकृतिक और मानवीय चुनौतियों तथा हर तरह की कठिनाइयों के बीच राजस्थान के लोगों ने सदैव अपना विकास और प्रदेश का विकास किया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के शूरवीरों पर पूरे देश को गर्व है। मरुधरा देश की शक्ति स्थली रही है।

नागौर के लोगों की कर्मठता सदैव याद रहेगी

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : President Ram Nath Kovind launched three schemes of the rajasthan government in Jaipur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, president ram nath kovind, president ram nath kovind in jaipur, schemes of rajasthan government, birla auditorium jaipur, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, बिड़ला ऑडिटोरियम जयपुर, राजस्थान सरकार की योजनाएं, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved