• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए तीन लाख से अधिक किसानों ने कराया पंजीयन

jaipur news : More than three lakh farmers have been Registration for purchase on support price - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की हो रही खरीद के लिए 31 अक्टूबर तक 3 लाख 45 हजार 332 किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों से करवाया है। राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान ने बुधवार को बताया कि 29 अक्टूबर से पुनः पंजीकरण शुरू होने पर दो दिन में 82 हजार 404 किसानों ने उपज बेचान के लिए पंजीकरण कराया। इसमें मूंग के लिए 51 हजार 958 किसानों, मूंगफली के लिए 15 हजार 609, उड़द के लिए 14 हजार 173 तथा सोयाबीन के लिए 664 किसानों ने पंजीकरण कराया।
डॉ. प्रधान ने बताया कि किसान अपना पंजीयन करते समय यह ध्यान रखें कि खसरा गिरदावरी अवश्य अपलोड हो जाए, क्योंकि खसरा गिरदावरी के अभाव में पंजीयन मान्य नहीं होने की स्थिति में खरीद संभव नहीं हो पाएगी। उन्होंने बताया कि किसानों से 30 अक्टूबर तक 145.95 करोड़ रुपए की उपज किसानों से खरीदी जा चुकी है।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली के लिए 30 अक्टूबर तक 3 लाख 45 हजार 332 पंजीकृत किसानों में से मूंग के लिए 1 लाख 64 हजार 78 किसानों, मूंगफली के लिए 92 हजार 297, उड़द के लिए 63 हजार 240 तथा सोयाबीन के लिए 25 हजार 717 किसानों ने उपज बेचान के लिए पंजीकरण किया है।
डॉ. प्रधान ने बताया कि पंजीकृत किसान उपज बेचान के समय खरीद केंद्र पर मूल गिरदावरी आवश्यक रूप से साथ लेकर आएं। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा मूंग के लिए 2.39 लाख मै.टन, मूंगफली के लिए 3.79 लाख मै.टन, उड़द के लिए 88 हजार 575 मै.टन तथा सोयाबीन के लिए 3.69 लाख मै.टन खरीद का लक्ष्य दिया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : More than three lakh farmers have been Registration for purchase on support price
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, farmers of rajasthan, purchase on support price, online registration, purchase of moong, purchase of urad, support price, rajfand managing director veena pradhan, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, समर्थन मूल्य, मूंग की खरीद, उड़द की खरीद, ऑनलाइन पंजीयन, राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ वीना प्रधान, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved