• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

संस्थाओं की ऑडिट की मॉनीटरिंग बेहतर की जाए : राजन विशाल

jaipur news : Monitoring of audit of Cooperative institutions should be improved : Rajan Vishal - Jaipur News in Hindi

जयपुर। सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार राजन विशाल ने कहा कि संस्थाओं की ऑडिट की मॉनीटरिंग को बेहतर किया जाए और केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा भेजी जाने वाली ऑडिट रिपोर्ट की समीक्षा के दौरान नाबार्ड एवं आरबीआई द्वारा संबंधित बैंक की निरीक्षण रिपोर्ट के तथ्यों का भी समावेश किया जाए।

उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा भेजी गई ऑडिट रिपोर्ट में नाबार्ड एवं आरबीआई की निरीक्षण रिपोर्ट में उल्लेखित आक्षेपों एवं उनकी अनुपालना के संबंध में स्पष्ट टिप्पणी अंकित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही ऎसे बिंदुओं पर ऑडिट रिपोर्ट में विस्तृत टिप्पणी भी अंकित की जाए, ताकि बैंकों में वित्तीय अनुशासन एवं पारदर्शिता को स्थापित करने में ऑडिट की उपयोगिता सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने कहा कि यदि कोई अंकेक्षक बैंकों के वैधानिक अंकेक्षण रिपोर्ट में आवश्यक तथ्यों को अंकित नहीं करता है, जो बैंक की सही एवं वास्तविक वित्तीय स्थिति प्रकट करने के लिए अपेक्षित हों तो ऎसे अंकेक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। विशाल मंगलवार को सहकार भवन में फंक्शनल अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले विशाल ने सहकार भवन के ऑडिट, प्रशासन, हाउसिंग, विधि, नियम एवं मीडिया अनुभाग का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

राजसंपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का शीघ्र करें निपटाराविशाल ने कहा कि राजसंपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाएंगे और दस दिन में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर लंबित प्रकरण के संबंध में जानकारी देनी होगी। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम सेवा सहकारी समितियों में गोदाम बनाने के लिए उपयुक्त जमीन की कमी है, ऎसी समितियों में गोदाम निर्माण के लिए निर्धारित प्रारूप में बनने वाले गोदामों के मानचित्र में परिवर्तन पर विचार किया जा रहा है।

ऋण माफी शिविरों की करें मॉनीटरिंगरजिस्ट्रार ने कहा कि ऋण माफी शिविर 31 जुलाई तक पूरे होने हैं। उन्होंने सभी संबंधित जिलों के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्धारित समय में ऋण माफी शिविर संपन्न हों तथा ऋण वितरण के लिए आवंटित बजट को भी किसानों को शीघ्र वितरित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि इस कार्य की नियमित रूप से मॉनीटरिंग करें।

खरीफ उपज खरीद के लिए तैयारियां करें शुरूविशाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीफ फसल की उपज को खरीदने के लिए अभी से तैयारियां शुरू करें तथा वास्तविक किसान को उसकी उपज का लाभ मिले, इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए बुआई के समय की गिरदावरी को एडवांस गिरदावरी के रूप में मान्य करने के संबंध में विचार किया जा रहा है। उन्होंने होने वाली खरीद के संबंध में भंडारण व्यवस्था, बारदाने की उपलब्धता, परिवहन एवं डीओआईटी के सॉफ्टवेयर से संबंधित तैयारियों के निर्देश भी दिए।

सहकार भवन में किया पौधरोपणविशाल ने मंगलवार को सहकार भवन परिसर में पौधरोपण कर पर्यावरण सुरक्षा का संदेश देते हुए कहा कि आज इस मुद्दे पर चर्चा का समय नहीं है, बल्कि हमें इस पर कार्य करने की आवश्यकता है। यदि हमें बायोडायवर्सिटी को बचाना है तो प्रत्येक व्यक्ति को पांच-पांच पौधे लगाकर उनकी कम से कम 5 वर्ष तक देखभाल करनी होगी। इस मौके पर सहकार भवन में दस पौधों का रोपण भी किया गया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : Monitoring of audit of Cooperative institutions should be improved : Rajan Vishal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, audit monitoring, cooperative institutions, rajan vishal, cooperative department registrar rajan vishal, central cooperative bank, nabard, rbi, rajsampark portal, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, cooperative department rajasthan, सहकारिता विभाग राजस्थान, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, केन्द्रीय सहकारी बैंक, नाबार्ड, आरबीआई, राजसंपर्क पोर्टल, सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार राजन विशाल, सहकारी संस्थाएं, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved