• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

शिथिल विभागों को चिन्हित करें और गैर जिम्मेदारों को किया जाए दंडित : राज्यपाल

जयपुर। राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा है कि जनजाति उपयोजना क्षेत्र में विकास कार्यों को प्राथमिकता से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि आदिवासियों के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं के संचालन में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। राज्यपाल सिंह ने स्पष्ट कहा कि जनजाति उपयोजना क्षेत्र के विकास कार्यों में शिथिलता दिखाने वाले विभागों को चिन्हित करें और लापरवाही बरतने वालों को दंडित किया जाए।
राज्यपाल कल्याण सिंह ने गुरुवार को राजभवन में जनजाति कल्याण से संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल सिंह ने अधिकारियों से कहा कि आदिवासियों के विकास कार्यों के निस्तारण में सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएं। राज्यपाल ने बैठक में ही कार्य पूरा करने की कट ऑफ डेट भी अधिकारियों से पूछ ली। उल्लेखनीय है कि संविधान के अनुच्छेद 244 व अनुसूची 5 के तहत जनजातियों के सर्वांगीण विकास के लिए राज्यपालों को विशेष जिम्मेदारी मिली हुई है। राज्यपाल सिंह ने कहा कि जनजाति क्षेत्र में साक्षरता, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, पौष्टिक आहार, पाठ्य सामग्री व ड्रेस पर विशेष ध्यान दिया जाए। राज्यपाल ने बताया कि अगली बैठक 31 जनवरी, 2019 को होगी।
राज्यपाल सिंह ने कहा है कि जनजाति उपयोजना क्षेत्र में स्वीकृत शत-प्रतिशत पदों को भरा जाना हमारी जिम्मेदारी है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्थानांतरण नीति ऎसी होनी चाहिए, जिसमें कर्मचारियों का ‘इन फ्लो’ गैर आदिवासी क्षेत्र से आदिवासी क्षेत्र में हो। उन्होंने कहा कि जब तक यह लक्ष्य प्राप्त नहीं हो जाए तब तक इन-फ्लो को जारी रखते हुए आदिवासी क्षेत्र से गैर आदिवासी क्षेत्र में ट्रांसफर (आउट फ्लो) को हतोत्साहित किया जाए। राज्यपाल सिंह ने सख्त शब्दों में कहा कि फिलहाल आदिवासी क्षेत्र से किसी कार्मिक को तब तक कार्यमुक्त नहीं किया जाए, जब तक उसका रिलीवर ज्वॉइन नहीं कर ले। इसका कड़ाई से अनुपालन किया जाए। इसका उल्लंघन करने वाले को कठोर दंड दिया जाए। राज्यपाल ने कहा कि वन अधिकार अधिनियम 2006 में वनों में निवास करने वालों के अवशेष पट्टों के लिए ग्राम सभावार कार्य योजना तैयार की जाए। जिला कलेक्टर इस मामले की मासिक समीक्षा करें। जो कठिनाइयां हो, उसका निराकरण स्वयं रुचि लेकर करें। दावों के निस्तारण में सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाया जाए।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : Mark loosely departments and punish the non responsible officers : Governor kalyan singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, loosely departments, non responsible officers, punish, governor kalyan singh, meeting of rajasthan governor, pradhan mantri awas yojana, acs rajasthan, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, राज्यपाल कल्याण सिंह, राजस्थान राज्यपाल, प्रधानमंत्री आवास योजना, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved