• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

इस बार छोटा हुआ रावण, अब दूर तक नहीं सुनाई देगा अट्टहास

सुधीर कुमार शर्मा
जयपुर। महंगाई की मार से जहां घर का बजट बिगड़ा हुआ है, वहीं इसकी मार से रावण खुद भी नहीं बच पाया है। जगह-जगह ऊंचे कद के रावण का दूर-दूर तक गूंजने वाला अट्टहास अब शायद उतनी तेजी से नहीं गूंज पाएगा। जी हां, महंगाई की मार इस बार रावण के कद पर असर डाल रही है। अभी रावण बनाने वाले कलाकार छोटे कद के रावण ही बना रहे हैं। पिछली बार हुए नुकसान से सबक लेकर वे कोई रिस्क लेना नहीं चाहते हैं।
देशभर में दशहरा पर रावण के साथ कुंभकर्ण और मेघनाद का पुतला जलाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। महंगाई की मार का असर इस पर भी दिखाई दे रहा है। रावण बनाने वालों का कहना है पिछली बार कई पुतले बच गए। छोटे-छोटे पुतले तो बिक गए, लेकिन बड़े पुतले नहीं बिकने से काफी नुकसान हुआ है। इस कारण इस बार पहले छोटे पुतले बनाकर बेचने शुरू किए हैं। बड़ा पुतला माहौल देखकर बनाना शुरू करेंगे। हालांकि बड़े पुतले बनाने की पूरी तैयारी है।

रावण ही रावण

जगह-जगह बनाए जा रहे पुतलों में रावण ही रावण नजर आ रहे हैं। कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले दिखाई ही नहीं दे रहे हैं। कलाकारों का कहना है कि छोटे बच्चों से लेकर कालोनियों और समितियों की ओर से भी कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों की कोई डिमांड नहीं आती है। रावण के पुतले ही खरीदे जाते हैं। बड़े स्तर पर होने वाले रावण पुतला दहण कार्यक्रमों में जरूर कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले रावण के पुतले के साथ फूंके जाते हैं, लेकिन वे भी एक-दो जगह ही फूंके जाते हैं। इस कारण इनके पुतले बनाने में रुचि नहीं लेते हैं। उधर पुतले बनाने की सामग्री भी काफी महंगी हो गई है। लागत निकालना ही मुश्किल हो जाता है। बचत तो कहां से होगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : Due to inflation This time the height little of Ravan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dussehra 2018, jaipur news, inflation, little ravan, ravan effigy, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, दशहरा 2018, रावण, रावण का कद, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved