• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 6

प्रताप नगर सहित कई इलाकों में बच्चों ने रावण बनाकर पेश किया उदाहरण

जयपुर। बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक और अहंकार एवं असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयादशमी पर्व पर आज विभिन्न स्थानों पर रावण के पुतलों का दहण किया जाएगा। एक तरफ जहां दशहरा मेला समितियां रावण के पुतलों के दहन की तैयारियां पूरी कर चुकी हैं, वहीं कई दिनों से रावण के पुतले बनाने में जुटे कॉलोनियों के छोटे बच्चे भी पुतलों को अंतिम रूप दे चुके हैं।

आपको बता दें कि इस बार बच्चों ने बिना कोई खर्चा किए रावण का पुतला बनाकर एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। खास बात यह है कि इस वर्ष रावण का पुतला बनाने के लिए बच्चों ने पिछले वर्ष ही योजना बना ली थी। उसी योजना के तहत पिछली दीपावली पर लाए गए पटाखों में से कुछ पटाखे रावण के पुतले के लिए बचा कर रख लिए गए।
प्रताप नगर सेक्टर 81 में रावण का पुतला बनाने में जुटे पांचवीं कक्षा के छात्र आदित्य शर्मा का कहना है कि उसने पटाखे पहले ही बचा कर रखे हुए थे। बाजार से कुछ भी खरीद कर नहीं लाना पड़ा। उनका पुतला पूरी तरह तैयार है। आदित्य ने बताया कि इस कार्य में उसकी बहन आठवीं कक्षा की छात्रा तनीशा शर्मा, नमन शर्मा, पार्थ शर्मा, मंथन जैन ने सहयोग किया है। बच्चों द्वारा बनाए गए रावण के पुतले का दहन कॉलोनी कॉलोनी के बुजुर्ग व्यक्ति महीलाल नीमका से कराया जाएगा। प्रताप नगर सेक्टर 3 नारायण विहार में बच्चों ने रावण का पुतला बनाया। पुतला बनाने में किट्‌टू शर्मा, साक्षी सैनी, खुशी सैनी सहित अन्य बच्चों ने सहयोग किया।

इसी तरह मालवीय नगर विकास समिति सेक्टर 12 के तत्वावधान में झूलेलाल पार्क में भी रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। यह पुतला गौरव एवं हितेश सावलानी, रजत मीणा, पुनीत मेवानी, सोनी झा ने मिलकर बनाया है। कई दिनों की मेहनत के बाद तैयार हुए पुतले को लेकर बच्चों में खासा उत्साह नजर आ रहा है। मालवीय नगर विकास समिति सेक्टर 12 के अध्यक्ष बाबूलाल चौधरी रात्रि 8:30 बजे रावण दहन करेंगे। इसी तरह शहर के अन्य इलाकों में भी छोटे बच्चों ने छोटे-छोटे रावण के पुतले बनाए हैं।

राजधानी में यहां-यहां होगा रावण दहन

आगे भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : Children made Ravana in many areas including Pratap Nagar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dussehra 2018, ravan dahan 2018, jaipur news, ravan dahan today, vijayadashami festival, inflation, little ravan, ravan effigy, children, ravana in pratap nagar, vijayadashmi, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, दशहरा 2018, रावण, रावण का कद, बच्चों ने बनाया रावण का पुतला, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved