• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

सावधान! आपके घर में अगर मिला लार्वा तो होगा चालान... आखिर क्यों, यहां पढ़ें

जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता ने शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन में जयपुर में जीका वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए की जा रही कार्रवाई की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान गुप्ता ने बताया कि घरों में लार्वा पाने जाने पर चालान किया जाएगा। एंटीलार्वा कार्रवाई का प्रतिरोध करने पर जुर्माना लगाने की भी कार्रवाई की जाएगी।
गुप्ता ने बताया कि अब तक जीका वायरस से इन्फेक्टेड पाए गए 42 में से उपचार के बाद 30 पूर्णरूप से स्वस्थ हैं। पहली तिमाही वाली 79 गर्भवती महिलाओं की गुरुवार को एवं शुक्रवार को कुल 152 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई है। इनमें लगभग सभी स्वस्थ पाई गई हैं। नगर निगम द्वारा नियमित रूप से 2 बड़ी मशीनों और 8 व्हीकल माउंटेड मशीनों द्वारा फोगिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रभावित 8 वार्डों में 240 से अधिक टीमें घर-घर जाकर बुखार प्रभावित व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं विशेष रूप से पहली तिमाही की गर्भवती महिलाओं की जांच कर रही रही हैं।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि घर-घर जाकर टीमों द्वारा एंटीलार्वा गतिविधियां की जा रही हैं। कूलर, पानी की टंकियों की जांच तथा पानी की टंकियों में टेमीफास डाला जा रहा है। सभी 8 वार्डों में 8 क्रॉस-चैकिंग टीमों द्वारा पाई गई कमियों को दूर किया जा रहा है। उन्होंने पहली तिमाही की गर्भवती महिलाओं के बुखार होने पर जांच करवाने के साथ ही शहर के अन्य सभी हिस्सों में भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

घरों में लार्वा पाने जाने पर होगा चालान
गुप्ता ने बताया कि घरों में लार्वा पाने जाने पर चालान किया जाएगा। एंटीलार्वा कार्रवाई का प्रतिरोध करने पर जुर्माना लगाने की भी कार्रवाई की जाएगी। पॉजिटिव व गर्भवती महिलाओं की मॉनीटरिंग के लिए अलग से डॉक्टर्स की टीम बनाई गई है। उन्होंने बहुमंजिला भवनों, सिंधी कैम्प, रेस्टोरेंट, होटलों व पुलिस थानों में भी एंटीलार्वा कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। आमजन को पानी के संग्रहण से बचने की सलाह दी जा रही है। संबंधित क्षेत्रों में टैंकर से अतिरिक्त पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश दिए गए हैं। क्षेत्र से बाहर गई पहली तिमाही की गर्भवती महिलाओं को अभी बाहर ही रहने की सलाह दी गई है। अधिकतर प्रभावित क्षेत्रों में शत-प्रतिशत घरों में स्क्रीनिंग की जा चुकी है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : Additional Chief Secretary of medical and Health department Veenu Gupta reviewed the prevention of Zika Virus
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, additional chief secretary of medical and health department veenu gupta, zika virus, acd veenu gupta, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता, समीक्षा बैठक, जीका वायरस, एसीएस वीनू गुप्ता, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved