• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खरीफ की फसल बुआई का लक्ष्य तय, बीज की व्यवस्था करेगी सरकार : प्रभुलाल सैनी

jaipur news :  fixed the Target of sowing of kharif crop, Government will arrange seeds : Prabhulal Saini - Jaipur News in Hindi

जयपुर। इस साल राजस्थान में कृषि विभाग द्वारा खरीफ फसल बुआई की तैयारियां पूरी ली गई हैं। राजस्थान में इस साल 1 लाख 59 हजार हेक्टेयर भूमि पर खरीफ की फसल की बुआई का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 8 लाख मेट्रिक टन बीज की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही डीएपी के 3 लाख मेट्रिक टन और यूरिया में 8 लाख मेट्रिक टन की व्यवस्था की गई। भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी ने मीडिया को यह जानकारी दी। उन्होंने प्रदेश में मानसून की दस्तक के बारे में कहा कि केरल से इस साल मानसून 15 मई को चलेगा, इसके राजस्थान में जून के प्रथम सप्ताह में पहुंचने की संभावना है। इस बार प्रदेश में 97 प्रतिशत बारिश का अनुमान है।

शुद्ध पानी उपलब्ध करा रही है सरकार
मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के बारे में बताते हुए प्रभुलाल सैनी ने कहा कि सरकार ने इस योजना के तीन चरण सफलता पूर्वक पूर्ण कर लिए हैं। इससे राजस्थान में जलस्तर बढ़ा है। शुद्ध पेयजल उपलब्धता के बारे में सैनी ने कहा कि सरकार ने 10 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में 1145 ढाणियों में 1550 टैंकरों के माध्यम से पानी की सप्लाई की जा रही है, जबकि 13 शहरी क्षेत्रों में 2142 टैंकरों के माध्यम से शुद्ध पानी की सप्लाई की जा रही है। प्रत्येक एडिशनल चीफ इंजीनियर को अपने-अपने जिले में 50-50 लाख रुपए का स्वीकृत अधिकार भी दिया है। इस मद में सरकार ने 50 करोड़ कंटिजेंसी फण्ड उपलब्ध करवाया है, जिससे शुद्ध पानी की कमी नहीं हो।प्रभुलाल सैनी ने कहा कि हमने पश्चिमी राजस्थान में नवाचार और परम्परागत खेती का एक रोड मेप तैयार किया है, जिसके माध्यम से सम्भावित परिस्थितियों में पश्चिमी राजस्थान में पिण्ड खजूर की खेती के प्रयास किए जाएंगे।

जोधपुर में ‘ग्लोबल एग्रीटेक मीट’ 23 से 25 मई को

प्रभुलाल सैनी ने कहा कि 23-25 मई को जोधपुर के कृषि विश्वविद्यालय में ‘ग्लोबल एग्रीटेक मीट’ का आयोजन होगा। इसमें मसाला खेती और मसाला निर्यात को बढ़ावा दिया जाएगा। इस आयोजन में दुनियाभर के निवेशकों को विश्वस्तरीय बाजार उपलब्ध करवाया जाएगा।

प्रभुलाल सैनी ने कहा कि राजस्थान सरकार जयपुर में ‘मेडी ग्लोबल टेक मीट’ का भी आयोजन करेगी, जिसमें ऐसी चीजों की खेती को प्राथमिकता दी जाएगी, जो कि हृदय, लीवर, किडनी और डायबिटीज से संबंधित बीमारियों को रोकने का काम करेगी।

राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित ‘ग्लोबल एग्रीटेक मीट’ की सफलता के बारे में बताते हुए प्रभुलाल सैनी ने कहा कि पहले ‘एग्रीटेक मीट’ जयपुर में 38 एमओयू हुए थे, जिसमें करीब 4400 करोड़ का निवेश हुआ था। इसके साथ ही दूसरे ‘एग्रीटेक मीट’ में 22 एमओयू हुए थे। इनमें से लगभग 50 प्रतिशत एमओयू पर काम पूरा हो गया है।

प्रभुलाल सैनी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 27 शहरों/कस्बों तथा 7838 ग्राम/ढाणियों को जोड़कर वृहद परियोजनाओं के माध्यम से (सतही स्रोत) से 1 करोड़ से भी अधिक आबादी को लाभान्वित किया गया है।

प्रभुलाल सैनी ने कहा कि राज्य की परिस्थितियों के मद्देनजर हमारी सरकार ने 9 सतही स्रोत आधारित परियोजनाओं का कार्य हाथ में लिया है, जिसकी लागत 4972 करोड़ रुपए है, जिसमें डूंगरपुर एवं जयपुर का बाहरी क्षेत्र बीसलपुर से जोड़ने की योजना है। पूर्ण कार्य में लाभान्वित होने वाले गांवों की संख्या 2600 एवं ढाणियों की संख्या 545 है।

मनमानी स्कूल फीस वृद्धि पर होगी कार्रवाई

कांग्रेस के बेवजह फीस बढ़ोतरी के विरोध-प्रदर्शन के बारे में प्रभुलाल सैनी ने कहा कि फीस बढ़ोतरी का विरोध कांग्रेस के दिमाग की खुजलाहट है। कांग्रेस की गहलोत सरकार ने फीस वृद्धि नियंत्रित करने के लिए कुछ भी नहीं किया, जबकि राजस्थान में भाजपा सरकार ने ही सबसे पहले ‘फीस एक्ट’ का गठन किया था। फीस एक्ट कमेटी के अंतर्गत 26 हजार स्कूलों में 5 मैनेजमेंट एवं 5 अभिभावकों की फीस एक्ट कमेटी बनी हुई है। इस एक्ट के तहत किसी भी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाती है। स्कूल अपने मनमाने ढंग से फीस में वृद्धि करता है तो अभिभावकों की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। डिविजनल कमिश्नर (शिक्षा) के यहां भी 5 मैनेजमेंट एवं 5 अभिभावकों की फीस एक्ट कमेटी है, जो शिकायत आने पर कार्रवाई करती है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : fixed the Target of sowing of kharif crop, Government will arrange seeds : Prabhulal Saini
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, target of sowing of kharif crop, kharif crop, rajasthan government, seeds, minister prabhulal saini, agriculture minister prabhulal saini, global agritech meet jodhpur, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, ग्लोबल एग्रीटेक मीट जोधपुर, खरीफ फसल, बीज, मंत्री प्रभुलाल सैनी, hindi news, news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved