• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल ने 2019 संस्करण के कार्यक्रमों की घोषणा की

Jaipur Literature Festival announces programs for 2019 edition - Jaipur News in Hindi

जयपुर । जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल अपने 12वें संस्करण का आयोजन 24 से 28 जनवरी, 2019 को फेस्टिवल के पारंपरिक घर जयपुर के डिग्गी पैलेस में करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

फेस्टिवल के 2019 संस्करण के लिए कार्यक्रमों की सूची काफी व्यापक है, जिनमें क्लासिक्स, युद्ध, जासूसी, खुफिया, राजनीति, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, लैंगिक मसले, प्रबंधन उद्यमशीलता, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के साथ ही फिक्षन, पटकथा, पौराणिक कथााओं, अपराध, इतिहास, सिनेमा, कला, एक्टिविज़्म और प्रवासन के मनोवैज्ञानिक परिणाम जैसे विस्तृत विषय शामिल हैं।

कार्यक्रम की झलकियों में शामिल हैं बेन ओक्री, जिनकी मैन-बुकर पुरस्कार विजेता किताब द फैमिश्ड रोड, जो निर्मम सवाल उठाती है कि ‘‘कैदी कौन है?’’, जो कौन अपने दिल को छूने वाले लेखन के बारे में साथी उपन्यासकार राणा दासगुप्ता के साथ बात करेंगे और छह उपन्यासों के लेखक, बहुमुखी स्तंभकार एवं 2016 के नेशनल बुक अवाॅर्ड फाॅर फिक्शन के विजेता और अपने दिल धड़काने वाले टूर द फोर्स, अंडरग्राउंड रेलरोड के लिए 2017 का पुलित्ज़र पुरस्कार जीतने वाले काॅलसन वाइटहेड, कनिष्क थरूर के साथ चर्चा करेंगे।

खगोलविद तथा येल की प्रोफेसर प्रियम्वदा नटराजन, राॅयल सोसायटी के अध्यक्ष एवं जीन मशीनः द रेस टू डेसिफर द सीक्रेट आॅफ द रिबोसम के लेखक और नोबल पुरस्कार विजेता वैंकी रामाकृश्णन से परिचय कराएंगी, जो जीन मषीन एंड द साइंस आॅफ कल्चरसत्र में अपने काम के बारे में बताएंगे और मानव की सबसे बड़े पहेली जीन-रीडिंग माॅलिक्यूल के रहस्यों से पर्दा हटाएंगे।


लेखक और फिल्म-निर्माता दोनों के लिए किताब से लेकर पटकथा तक की यात्रा में साहस, परिश्रम और स्वीकार्यता के क्र्रांतिकारी बदलाव और उसे अपनाना कार्यक्रम का एक प्रमुख विशय है। ‘आॅफ्टर ट्रेनस्पाॅटिंग’में बिंदास और तीक्ष्ण स्काॅटमैन-लेखक इर्विन वेल्श, जो भाशण पटु उपन्यास ट्रेनस्पाॅटिंग के लेखक हैं, जिस पर डैनी बाॅयल ने इसी नाम से एक कल्ट फिल्म बनाई है, वे चंद्रहास चैधरी के साथ चर्चा करेंगे।

‘बीफोर एंड आॅफ्टर पाई’ सत्र में मैन बुकर पुरस्कार विजेता यान मार्टेल जिनकी अंतर्राश्ट्रीय बैस्टसेलर लाइफ आॅफ पाई ने उपन्यास एवं फिल्म दोनों ही रूपों में अद्वितीय ऊंचाइयों को छुआ है, वे उपन्यासकार जैरी पिंटो के साथ अपने लेखन और पाई की सफलता के बाद और पहले के अपने जीवन और उसके बाद अपने जीवन में बदलावों पर चर्चा करेंगे।

काॅल मी बाय योर नेम शीर्षक के एक अन्य सत्र में लेखक आंद्रे ऐसमैन 2007 में इसी नाम से आए अपने उपन्यास पर अनिंदिता घोष के साथ चर्चा करेंगे। उनके उपन्यास पर बाद में जेम्स आयवरी ने फिल्म की पटकथा तैयार की।

सिनेमा की दुनिया का जश्न मनाते हुए किताबों पर भी बातचीत होगी। जानी-मानी फिल्म निर्देशक मेघना गुलजार बीकाॅज ही ईज़ की लेखिका है, जो उनके महान पिता गुलजार को समर्पित है।‘बीकाॅज वी आरः ए पोट्रेट आॅफ माइ फादर’ सत्र में किताब के संपादक शांतनु राय चैधरी के साथ बातचीत में मेघना अपने बचपन, अपने पिता से मिली भावुक परवरिश और रचनात्मक संबंधों के बारे में चर्चा करेंगी।



‘बिगनिंग्स एंड एंडिंग्स’ लघु कथाओं के जटिल और कोमल शिल्प पर केंद्रित होगा, जिसमें चार प्रमुख लेखक अपने कामों की संरचना की शुरुआत और समापन को संदर्भित करेंगे और उसे पढ़ेंगे। इस पैनल में फिक्षन के छह कार्यों सहित न्यूयाॅर्क टाइम्स बैस्टसेलिंग लेखक और 2108 में अपने उपन्यास लेस के लिए पुलित्ज़र पुरस्कार विजेता एंड्रयू सीन ग्रीर, चार बार कर्नाटक साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाले और डीएससी 2018 पुरस्कार के लिए नामित और पहले उपन्यास द स्मोक ईज़ राइजिंग के लिए टाटा फस्र्ट बुक अवाॅर्ड फाॅर फिक्षन प्राप्त करने वाले महेश राव, लंदन शॉर्ट स्टोरी फेस्टिवल के सह-संस्थापक और पुरस्कार विजेता लेखक पाॅल मैकविघ के साथ चर्चा करेंगे।

‘महासमर: राइटिंग द एपिक’ में भी लेखन के कौशल पर प्रकाश डाला जाएगा। पौराणिक कथाओं के बैस्टसेलर्स के युग में संभवतः सबसे महत्वपूर्ण, विद्वतापूर्ण और दमदार काम प्रतिश्ठित हिंदी लेखक नरेंद्र कोहली ने किया है। दिग्गज उपन्यासकार, नाटककार और व्यंग्यकार भारतीय महाकाव्य पर फिर से बात करेंगे और यतीन्द्र मिश्रा के साथ महासमर श्रृंखला के अपने 9वें खंड में रामायण, महाभारत और पुराणों की समकालीन समझ का सांस्कृतिक संदर्भ बताएंगे।

दुनिया भर के साहित्य प्रेमी, किताब को लेकर उत्साही लोग, विचार-साधक और फेस्टिवल में जाने वाले लोग साहित्य, कला और संस्कृति की दुनिया के विषिश्ट सालाना जलसे - ज़ी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में व्यापक सत्रों की विविधता के साथ ही अतुलनीय एवं यादगार अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jaipur Literature Festival announces programs for 2019 edition
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur literature festival2019, jaipur literature festival-2019, jlf, jaipur news, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved