• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जयपुर : डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों के कायल हुए जयपुरराइटस

Jaipur: Jaipurites convinced by the servants of Dera Sacha Sauda - Jaipur News in Hindi

जयपुर। डेरा सच्चा सौदा राजस्थान के श्रद्धालुओं ने शनिवार को पिंकसिटी जयपुर सहित पूरे प्रदेश के हर गांव, शहर व संभाग को स्वच्छता की अनुपम सौगात देकर कीर्तिमान रच दिया। अवसर था मरु प्रदेश के डेरा अनुयायियों की ओर से करीब 5 साल बाद सतनाम महाराज का एमएसजी महारहमोकर्म माह का शुभ भंडारा डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह के साथ सेलिब्रेट करने का। इस खुशी में पूरे प्रदेश में एक साथ चले इस सफाई महाभियान की शुरूआत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां ने यूपी के शाह सतनाम आश्रम बरनावा से वर्चुअली स्वयं झाड़ू लगाकर और सफाई महाअभियान से संबंधित स्लोगन लिखे गुब्बारे आसमान में छोड़कर किया। जयपुर में विधानसभा के नजदीक स्थित स्टेच्यू सर्किल से बॉलीवुड एक्टर व कोरियोग्राफर विकास सक्सेना, पार्षद उत्तम शर्मा व विद्याधर स्टेडियम समीप सेंट्रल स्पाइन चौराहा से नगर निगम हैरिटेज की मेयर सौम्या गुर्जर, कमिश्नर महेंद्रपाल सोनी, रिटायर्ड जज राम सिंह भंडारी द्वारा झाड़ू लगाकर की गई। इसके पश्चात गुलाबी नगरी के 18 अलग-अलग जोनों में बंटी साध-संगत सफाई कार्य में जुट गई।


सफाई अभियान को लेकर प्रदेश के डेरा श्रद्धालुओं में भारी जोश देखने को मिला और सेवादारों ने देखते ही देखते गांव व शहरों में सफाई करके कूड़े-करकट की ढेरियां बना दी और बाद में स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर उन्हीं कूड़ा-करकट की ढेरियों को ट्रेक्टर-ट्रालियों में डालकर डंपिग प्वाइंर्टों तक पहुंचाया गया। इसके अलावा बड़े बड़े गटर, नालियों, सीवरेज में उतरकर व सार्वजनिक तथा सामुदायिक शौचालयों की सफाई कर उन्हें नीट एंड क्लीन किया। सेवादारों को सफाई करते देख हर शहरवासी दंग रह गए और सेवादारों की सेवा भावना के कायल हो गए। शहरवासियों ने साध संगत की सफाई के प्रति जोश, जज्बे को देखकर कहीं उन्हें इंसानियत का मसीहा तो कही भगवान का दूत बताकर उनकी प्रशंसा की। सेवादारों ने सफाई के साथ-साथ लोगों को भविष्य में अपने आस-पास व अपने गांव-शहर व संभाग को साफ सुथरा रखने के लिए जागरूक करते हुए शपथ पत्र भी भरवाए। सफाई के पश्चात सार्वजनिक स्थानों की मूर्त ही बदली नजर आई।

लग्जरी कारों में पहुंचे सफाई करने:

सफाई करने के लिए जयपुर सहित अन्य शहरों में पहुंची साध-संगत को लग्जरी बसों, महंगी गाड़ियों में उतरता देख हर शहरवासी हैरान था। क्योंकि इन वाहनों से उतरने वाले हर शख्स के पास अपनी एक झाडू जरूर थी। उनकी हैरानी उस समय और बढ़ गई, जब उन्हें पता चला कि शहर की सफाई करने वाले सेवादारों में बहुत से डॉक्टर, इंजीनियर, टीचर शामिल हैं। अपने गुरु पापा को तोहफा देने के लिए छोटे-छोटे बच्चे, बुजुर्ग महिला व पुरुष पूरी तन्मयता के साथ सफाई कार्य में जुटे हुए थे।

सफाई के औजार साथ लेकर पहुंचे अनुयायी:


साध-संगत सफाई के औजार जैसे झाड़ू, कस्सी, तसला, पल्ली, आरी, कुल्हाड़ी आदि अपने साथ लेकर आई। इतना ही नहीं साध-संगत अपने लिए लंगर-भोजन भी साथ लेकर पहुंची।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jaipur: Jaipurites convinced by the servants of Dera Sacha Sauda
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, jaipurites, dera sacha sauda, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved