• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अन्तरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस : चिकित्सा मंत्री ने किया नर्सिंग काउंसिल के वेब पोर्टल का शुभारंभ

International Nursing Day: Medical Minister inaugurates web portal of Nursing Council - Jaipur News in Hindi

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ड़ॉ रघु शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के अवसर पर प्रदेश में कार्यरत सभी नर्सिंगकर्मियों को बधाई व शुभकामना दी। उन्होंने इस अवसर पर नर्सेज रजिस्ट्रेशन एवं अन्य कायोर्ं के लिए राजस्थान नसिर्ंग काउंसिल द्वारा तैयार किए गए वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि नर्सिंगकर्मियों की पदनाम परिवर्तन की मांग पर राज्य सरकार सकारात्मक दृष्टिकोण से विचार कर रही है।


ड़ॉ शर्मा ने राजस्थान नर्सिंग काउंसिल द्वारा तैयार किए गए वेब पोर्टल को उपयोगी बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि इस पोर्टल से नर्सिंगकर्मियों को दूर-दराज से रजिस्ट्रेशन एवं अन्य कायोर्ं के लिए जयपुर आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से नर्सिंग कर्मियों के समय और धन दोनों की बचत होगी।


चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरोना के वैश्विक संक्रमण के समय नर्सिंग कर्मी डॉक्टर और मरीज के बीच का एक ब्रिज के रूप में समर्पित भाव से सेवाएं दे रहे हैं। नर्सिंग कर्मियों ने कंधे से कंधा मिलाकर महामारी का डटकर मुकाबला किया है। इसी का परिणाम है कि हम हजारों लोगों की जान बचा पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नर्सिंग का प्रोफेशन भारत में ही नहीं पूरे विश्व में नोबल प्रोफेशन के तौर पर देखा जाता है।


ड़ॉ. शर्मा ने बताया कि ‘द लेडी विथ द लैम्प’ के रूप में विश्वविख्यात फ्लोरेंस नाइटेंगल के जन्म दिवस के रूप में पूरी दुनिया में नर्सिंग दिवस मनाया जाता है। फ्लोरेंस नाइटेंगल ने अपनी सेवा और समपर्ण की भावना से विश्व के इतिहास में अपना नाम अमर कर दिया। युद्धकाल के दौरान उन्होंने दवाइयों की कमी, स्टाफ की कमी और अत्यन्त विपरीत परिस्थितियों में भी अदम्य साहस का परिचय देते हुए सेवा की नई मिसाल कायम की। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि दया और करुणा की प्रतिमूर्ति फ्लोरेंस नाइटएंगल के जन्म दिवस के अवसर पर सभी नर्सिंग कर्मी पूर्ण निष्ठा और समपर्ण भावना के साथ रोगियों की सेवा करने का संकल्प लेंगे और पीड़ित मानवता की सेवा में अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे।


चिकित्सा मंत्री ने बताया कि हमारी सरकार ने नर्सिंग कर्मियों की कमी को पूरा करने के लिये लम्बे समय से लम्बित रिक्त पदों को भरने के मार्ग मेें आ रही अड़चनों को दूर कर हजाराें पदों पर स्थायी भर्ती की है। आगे भी आवश्यकतानुसार नसिर्ंग कर्मियों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नसिर्ंग के क्षेत्र में आने वाली समस्याओं व चुनौतियां का आकलन कर उन्हें दूर करने के प्रयास कर रही है।


ड़ॉ. शर्मा ने इस अवसर एयू फाइनेंस की ओर से उपलब्ध कराए गए मास्क एवं सेनेटाइजर का सांकेतिक रूप से वितरण भी किया। इस अवसर निदेशक, जन स्वास्थ्य डॉ. केके शर्मा, नर्सिंग कांउसिल के रजिस्ट्रार महेश शर्मा एवं नरेन्द्र सिंह शेखावत सहित नसिर्ंग प्रतिनिधिगण मौजूद थे। इस वर्चुअल समारोह में प्रदेश भर के नसिर्ंग कॉलेज प्रिंसिपल एवं नसिर्ंग अधीक्षकगण भी शामिल रहे।

10 बायपैप मशीन भेंट
चिकित्सा मंत्री को इस अवसर पर ट्रांसएशिया बायो मेडिकल लिमिटेड कंपनी की ओर 10 बायपैप मशीन भेंट की गई। उन्होंने कोरोना काल में इस सहयोग के लिए ट्रांसएशिया बायो मेडिकल लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधियों के प्रति साधुवाद व्यक्त किया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-International Nursing Day: Medical Minister inaugurates web portal of Nursing Council
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: international nursing day, medical minister, inaugurates, web portal, nursing council, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved