• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव: कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री ने हैरिटेज वॉक का किया शुभारम्भ

जयपुर/बीकानेर। बीकानेर शहर में आने वाले मेहमानों की आदर, सत्कार व सद्भावना के साथ मीठी मनुहार कर उन्हें बीकानेर के प्रसिद्ध व्यंजन खिलाने की परंपरा रविवार को शहर के गली-मौहल्लों में साकार हो गई। जब अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित हेरिटेज वॉक में देशी-विदेशी सैलानियों के साथ जिला प्रशासन के आला अफसर मार्ग से गुजर रहे थे तो इस दौरान दुकानदारों ने जहां विभिन्न तरह के व्यंजन, पान, दूध पिलाकर अपनी भावनाएं प्रकट की, वहीं पूरे रास्ते में अपने घरों से लोग इस हेरिटेज वॉक में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा कर रहे थे। जगह-जगह स्वागत और सत्कार का माहौल ऐसा था, मानो पूरा शहर किसी नई नवेली दुल्हन के स्वागत में जिस तरह पलक पांवड़े बिछा रहा हो। पूरी शोभायात्रा का सम्मान ऐसे हो रहा था, मानो पूरा शहर एक इकाई बन गया हो और यात्रा में शामिल सभी लोग अतिथि देवो भवः सा महसूस कर रहे थे।

रामपुरिया हवेली से हुआ शुभारम्भ: हेरिटेज वॉक की शुरुआत रामपुरिया हवेली से हुई। यहां कला, साहित्य एवं संस्कृृति मंत्री डाॅ.बी.डी.कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा, बीएसएफ के मेजर जनरल जे.एस.नंदा सहित विदेशी सैलानियों ने फीता काटकर हेरिटेज वॉक की शुरुआत की। जैसे-जैसे काफिला आगे बढ़ता गया और लोग अपने घरों से वाॅक में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा कर रहे थे और साथ ही अलग-अलग स्थानों पर लोगों ने फूल मालाओं से सभी अधिकारियों को पहनाकर अपने शहर की संस्कृति का परिचय दिया। हेरिटेज वॉक जब रामपुरिया की हवेली से आगे जा रही थी, तो वहां लगे पाटों पर लोग चौसर का खेल खेल रहे थे। उपस्थित लोगों ने जिला कलक्टर सहित सभी अधिकारियों से भी आग्रह किया और औपचारिक रूप से गौतम और प्रदीप मोहन शर्मा ने भी चैसर का खेल खेला।

जगह-जगह हुई मनुहार: हेरिटेज वॉक रामपुरिया हवेली के पास से होते हुए मावा पट्टी के पास से मोहता चौक में पहुंची। यहां लोगों ने डॉक्टर कल्ला, गौतम और प्रदीप मोहन को पहले दूध पिलाया और पान भी दिया। मोहता चौक के पाटे पर ही होली के समय खेली जाने वाली रम्मत का आयोजन हो रहा था, जहां कुछ देर रुक कर उन्होंने रम्मत का लुत्फ उठाया। आगे मरूनायक चौक के पास लगे पाटे पर भी चल रही रम्मत को देखकर कला संस्कृति मंत्री, जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने पाटे पर चढ़कर रम्मत वालों की हौसला अफजाई की। हेरिटेज वॉक जब सब्जी मंडी पर पहुंची तो यहां पर सबसे लंबी मूंछों वाले गिरिराज व्यास एक मंच पर खड़े थे, जहां डॉक्टर बी डी कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा, बीएसएफ के मेजर जनरल जे.एस. नंदा सहित सभी ने उनकी मूंछों को देखा। सामने सब्जी बाजार में ही वर्षों से दूध की कढ़ाई लगाने वाले दुकान के मालिक ने आकर डाॅ. कल्ला, गौतम और प्रदीप मोहन को मलाई भी खिलाई। इंडिया बुक रिकॉर्ड मे नाम दर्ज करवा चुके साफा विशेषज्ञ पवन व्यास एवं लोकेश व्यास ने डॉ बी डी कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, उपनिदेशक विकास हर्ष, डाॅ.अमित पुरोहित एवं विदेशी पर्यटकों को राजस्थान के विभिन्न समाजों मे बांधे जाने वाले साफे हाथों की अंगुलियों पर पहनाए।

किया अवलोकन: हैरिटेज वाॅक के दौरान डाॅ. कल्ला, गौतम ने बाजार में स्थित दुकानों पर श्रीयंत्र, पूजा के बर्तन व उस्ता कला की ऊंट की खाल पर की गई सोने की नक्काशी को देखकर सराहना की। उन्होंने पूजा के बर्तनों की खरीददारी भी की। इस दौरान अतिथियों ने विभिन्न दुकानों पर स्थानीय व्यजनों का स्वाद लिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-International Camel Festival: Minister of Arts, Literature and Culture BD Kalla inaugurated Heritage Walk
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, bikaner, international camel festival, tourism department, heritage walk, indo-foreign tourists, art, literature and culture minister dr bd kalla, district collector kumar pal gautam, district superintendent of police pradeep mohan sharma, major general jd s nanda, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved