• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उद्योगों को मांग का प्रबंधन, डिजिटल टेक्नोलॉजी को अपनाने और वित्त व्यवस्था के लिए पूंजी बाजार तलाशने की जरूरत है- अरविंद मायाराम

Industries need to manage demand, adopt digital technology and find capital markets to finance – Arvind Mayaram - Jaipur News in Hindi

जयपुर,। कोविड-19 ने हमें यह सिखाया है कि लोग कम संसाधनों में भी जीवन व्यापन कर सकते हैं। विकास में पुनरुत्थान के बावजूद, महामारी से पूर्व के खपत स्तर तक पहुंचने में हमें समय लगेगा। गुणवत्ता, समय और वितरण के मामले में और अधिक कुशल बनने के लिए मांग को औद्योगों द्वारा प्रबंधित किया जाना चाहिए। एमएसएमई को अब ई-कॉमर्स द्वारा संचालित वैल्यू चेन का हिस्सा बनने के लिए पुन: परख करनी होगी। उद्योगों और एमएसएमई द्वारा कैपिटल एवं कॉरपोरेट बॉन्ड मार्केट को फंड के स्रोत के रूप में देखा जाना चाहिए। उद्योगों को डिजिटल समाधान अपनाने और डेटा के अधिक उपयोग के साथ खुद में सुधार लाने की जरूरत है। यह जानकारी राजस्थान के मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार और राजस्थान इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन एडवाइजरी काउंसिल के वाइस चेयरमैन, डॉ अरविंद मायाराम ने दी। वे गुरूवार को फिक्की राजस्थान स्टेट काउंसिल द्वारा आयोजित 'गेटिंग बैक टू बिजनेस 2.0' विषय पर वेबिनार को संबोधित कर रहे थे।

सेक्रेटरी - इंडस्ट्रीज एंड एमडी, रीको लिमिटेड राजस्थान सरकार आशुतोष एटी पेडनेकर ने कहा कि रीको अगले 3 वर्षों में 147 नए औद्योगिक क्षेत्रों को तैयार करेगा। इन्हें उन सब-डिविजन में विकसित किया जाएगा, जहां वर्तमान में औद्योगिक क्षेत्र नहीं हैं, जिनमें से 68 इस वर्ष के दौरान खुलेंगे। साथ ही, प्लॉट का औसत आकार 1000 वर्ग मीटर से घटाकर 250, 500 और 700 वर्ग मीटर कर दिया गया है। 51% राज्य सरकार और 49% केंद्र सरकार की हिस्सेदारी के साथ, एक नया कॉर्पोरेशन, राजस्थान इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स डवलेपमेंट कॉर्पोरेशन बनाया जा रहा है, जिसके लिए केंद्र सरकार इक्विटी के रूप में लगभग 6000 करोड़ प्रदान करेगी। इसी तरह, वित्त आयोग ने नीमराणा औद्योगिक टाउनशिप क्षेत्र के लिए 500 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं। पचपदरा में पेट्रोलियम, केमिकल और पेट्रोकेमिकल इन्वेस्टमेंट रीजन जुलाई 2021 में शुरू किया जाएगा।

मुख्य महाप्रबंधक – राजस्थान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अमिताव चटर्जी ने कहा उद्योग लचीला रहा है, जिसका श्रेय नागरिकों को जाता है। क्षमता निर्माण ने इस अवधि के दौरान उद्योग को मांगों को पूरा करने के लिए तैयार किया है। व्यवसाय की निरंतरता बनाए रखने की आवश्यकता है, और हम इन असाधारण समय के दौरान उद्योगों की पुनर्गठन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

उप सीईओ केयर्न ऑयल एंड गैस प्रचूर साह ने कहा कि राज्य सरकार के सहयोग से संस्था आस-पास के समुदायों में वैक्सीन्स के बारे में जागरूकता फैलाने में लगा हुआ है। देश के कच्चे तेल के उत्पादन में बाड़मेर की करीब 23 फीसदी हिस्सेदारी है और इसके उत्पादन को दोगुना करने के लिए इसे और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

राजस्थान एक्सपोर्टर्स फेडरेशन के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने कहा कि वैक्सीनेशन नीति में औद्योगिक श्रमिकों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। सभी ऑन-साइट वर्कर्स को वैक्सीन लगाने के लिए कैम्प आयोजित किए जाने चाहिए, जो कि फ्रंटलाइन वर्कर भी हैं। निर्यात और पर्यटन को सहयोग की जरूरत है और यह भविष्य में विकास के लिए प्रेरक होगा।

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण मिश्रा ने कहा कि जोखिम की रोकथाम के लिए लोगों का स्वास्थ्य प्राथमिकता है। संस्था के सभी कर्मचारियों, ठेकेदारों और उनके परिवारों का प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

अध्यक्ष, फिक्की राजस्थान स्टेट काउंसिल और सीएमडी, कजारिया सेरामिक्स लिमिटेड अशोक कजारिया ने स्वागत संबोधन में कहा कि खुदरा दुकानें सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक खुली रहनी चाहिए। इससे भीड़भाड़ से बचा जा सकेगा और उपभोक्ताओं को खरीदारी के लिए अधिक समय मिलेगा। अगले 2 महीनों में सभी औद्योगिक श्रमिकों का वैक्सीनेशन किया जाना चाहिए। विशेष पर्यटन पैकेज की घोषणा प्राथमिकता के आधार पर की जाए।

चेयरमैन, फिक्की राजस्थान सब-कमेटी ऑन एचआर एंड स्किल्स और उपाध्यक्ष, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड सुनील कुमार यादव के संबोधन के साथ वेबिनार का समापन हुआ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Industries need to manage demand, adopt digital technology and find capital markets to finance – Arvind Mayaram
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: arvind mayaram, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved