• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राष्ट्रीय महिला दिवस पर इंदिरा महिला शक्ति निधि उद्यम प्रोत्साहन योजना का आयोजन

जयपुर। भारत की पहली महिला राज्यपाल सरोजनी नायडू के जन्मदिवस पर 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। इस उपलक्ष्य में गुरुवार को यहां राजस्थान कॉलेज पौदार कैम्पस में राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को स्वरोजगार हेतु प्रोत्साहित करने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला इंदिरा महिला शक्ति निधि उद्यम प्रोत्साहन योजना का आयोजन किया गया।

इंदिरा महिला शक्ति निधि उद्यम प्रोत्साहन योजना पर कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के हर कदम पर महिलाओं के साथ है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री ने वर्ष 2019-20 के बजट में एक हजार करोड़ रुपए की घोषणा की विभाग ने इंदिरा गांधी महिला शक्ति निधि उद्यम योजना को आकार दिया है जिसके द्वारा महिलाओं के सर्वागिंण विकास के साथ आर्थिक, सामाजिक एवं सुरक्षा आदि क्षेत्रों में काम किया जा सकेगा और आज इस कार्यशाला के माध्यम से इस योजना कि जानकारी देकर राज्य कि महिलाओं को सशक्त बनाया जा रहा है।

भूपेश ने बताया कि राज्य की महिलाओं को उद्योग स्थापित करने के लिए इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना के द्वारा व्यक्तिगत आवेदक एवं स्वयं सहायता समूहाें को अधिकतम एक करोड़ रुपए तक का ऋण दिया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि ऋण प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो तथा वह राजस्थान की मूल निवासी हो। एवं उन्होंने यह भी बताया कि महिला स्वयं सहायता समूह को आवेदन करने के लिए नियम नियमानुसार सहकारिता अधिनियम के तहत पंजीकृत होना आवश्यक है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indira Mahila Shakti Nidhi Enterprise Promotion Scheme organized on National Womens Day
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, women governor sarojini naidu, national women\s day, rajasthan college, self-employment to women, indira mahila shakti nidhi udyami protsahan yojana, minister of state for women and child development mamta bhupesh, pc pawan, abha jain, kamilini dravid, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved