• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शेखावटी क्षेत्र में खोला जाए इंडिया इंटरनेशनल सेंटर : शेखावत

India International Center to be open in Shekhawati area: Shekhawat - Jaipur News in Hindi

जयपुर। अप्रवासी भारतीय विभाग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि राज्य के शेखावटी क्षेत्र में प्रधानमंत्री मुद्रा कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रवासियों के लिए इंडिया इंटरनेशनल सेंटर खोला जाए, जिससे युवाओं को विदेशों में प्लेसमेंट प्राप्त करने में आसानी हो।

शेखावत ने केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अध्यक्षता में सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित अप्रवासी श्रमिकों की समस्याओं को लेकर हुई बैठक में यह बात कही। उन्होंने बैठक में भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को ई- माइग्रेट पोर्टल तथा मदद जैसे प्लेटफॉर्म पर डाटा साझा करने का मुद्दा भी उठाया।

उन्होंने केन्द्र सरकार से राज्य को विदेश प्रशिक्षणकर्ताओं तथा ट्रेडस की जानकारी भी साझा करने के लिए कहा, जिससे राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम विदेशी मांग के अनुसार युवाओं को प्रशिक्षित कर सके। अप्रवासी भारतीय विभाग मंत्री ने विदेश मंत्री स्वराज से अप्रवास के लिए अनधिकृत एजेंट पर लगाम कसने के लिए कानून के अनुसार कार्रवाई करने का आग्रह किया। केन्द्रीय विदेश मंत्री ने इस संबंध में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया।

अप्रवासियों के प्रोटेक्टर जनरल ने आगामी समय में राज्य में कई स्टेट आउटरीच कार्यक्रम करने का आश्वासन दिया, जिससे युवाओं को विदेशी प्लेसमेंट प्राप्त करने में मदद मिल सके। बैठक में इस अवसर पर कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता आयुक्त कृष्ण कुणाल भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि भारतीय विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत से बड़ी संख्या में लोग सउदी अरब, ओमान, कतर, कुवैत तथा बहारीन जैसे खाड़ी देशों में प्रवास करते हैं। इनमें राजस्थान से वर्ष 2014 में 48 हजार 129 राजस्थानी, वर्ष 2015 में 46 हजार तथा वर्ष 2016 में 35 हजार से ज्यादा राजस्थानी अन्य देशों में प्रवास के लिए गए हैं। ऐसे में विदेशों में उनके सुरक्षा का मुद्दा अहम हो जाता है।

इसी के मद्देनजर प्रवासी समस्याओं के निराकरण एवं प्रवासियों के लिए संभावनाओं की तलाश में राज्य सरकार द्वारा राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास के अंतर्गत राजस्थान प्रवासी श्रमिक कल्याण प्रकोष्ठ की स्थापना की गई। प्रकोष्ठ द्वारा विदेश में कार्यरत राजस्थान मूल के श्रमिकों की कठिनाइयों के निराकरण के लिए विदेश मंत्रालय, भारतीय दूतावास एवं जिला प्रशासन के सहयोग से प्रभावी एवं सार्थक प्रयास किए जाते हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India International Center to be open in Shekhawati area: Shekhawat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajpal singh shekhawat, minister of overseas indian affairs, india international center, open, shekhawati, area, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved