• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विदेशों से आने वाले लोगों के कारण कोरोना पॉजिटव की तादात में इजाफा - डॉ. रघु शर्मा

Increase in the number of Corona positives due to people coming from abroad - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि अनलॉक-1 के बाद से कुछ लोगों द्वारा लापरवाही बरतने व विदेशों से आने वाले लोगों के कारण प्रदेश में कोरोना पॉजिटव की तादात में इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि खाड़ी व रशियन देशों सहित विदेशों से अब तक करीब 10 हजार लोग राजस्थान आए हैं।

उन्होंने कहा कि देश भर में 5 बार लॉकडाउन का सामना करना पड़ा। लोग संयमित होकर घरों में रहे लेकिन जैसे ही लॉकडाउन हटा लोगों को लगा कि कोरोना खत्म हो गया है। वे सावधानी को छोड़ लापरवाह होने लगे हैं। यही वजह है कि प्रदेश में प्रतिदिन 250 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव चिन्हित होने लगे हैं।

चिकित्सा मंत्री ने आमजन को आश्वस्त करते हुए कहा कि हालांकि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव की तादात बढ़ रही है लेकिन पॉजीटिव से नेगेटिव होने का रेशो भी देश भर में सबसे बेहतर है। आज प्रदेश में 79 फीसद से ज्यादा लोग पॉजिटिव से नेगेटिव होकर अपने घर जा रहे हैं। प्रदेश में एक्टिव केसेज की संख्या करीब 3 हजार है। यह संख्या भी बाहर से आने वाले लोगों के कारण बढ़ी है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की थीम ‘राजस्थान सतर्क है‘। जब राज्य के मुख्यमंत्री मास्क लगाकर रहते हैं, दो गज की दूरी बनाए रखते हैं, सभी अनुशासन की पालना कर रहे हैं तो आमजन को भी इन सावधानियों को अपनाना चाहिए। वे स्वयं, उनका परिवार सुरक्षित रहेगा तो समाज और प्रदेश स्वतः ही सुरक्षित हो जाएगा।

चिकित्सा मंत्री ने बहा कि कोरोना के प्रति जागरूकता लाने के लिए ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश भर में 21 से 30 जून तक व्यापक रूप से जागरूकता अभियान चलाने का आव्हान किया। आज प्रदेश में गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में स्वास्थ्य व अन्य विभागों की टीमें लोगों को जागरूकता का संदेश दे रही हैं। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में स्क्रब टायफस, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, स्वाइन फ्लू जैसी मौसमी बीमारियां होती हैं। ऐसे में कोरेाना का प्रकोप ना बढ़े इसके लिए अभियान खासा कारगर साबित होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना को ‘सावधानी हटी-दुर्घटना घटी‘ की तर्ज पर देखना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना की अभी कोई दवा या वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है। ऐसे में कोरोना के प्रोटोकॉल यानी कि बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना, दो गज की दूरी बनाकर, सार्वजनिक जगह पर ना थूककर, समूह या भीड़ में ना जाना और सोशल डिस्टेंसिंग अपनाकर ही हम कोरोना पर जीत हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन सावधानियों को अपनाकर हम संक्रमण की कड़ी को तोड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Increase in the number of Corona positives due to people coming from abroad
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: medical and health minister dr raghu sharma, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved