• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोरोना वायरस - IIHMR यूनिवर्सिटी ने जागरूकता फैलाने के लिए वेबिनार का आयोजन किया

IIHMR University organizes webinar to spread awareness - Jaipur News in Hindi

जयपुर । आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने "कोरोना वायरस # हम क्या जानते हैं और हमें क्या करना चाहिए" विषय पर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया। इसमें सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों का पैनल शामिल हुआ जिसमें डॉ. एस.डी. गुप्ता, चेयरमैन, आईआईएचएमआर और डॉ. दया कृष्ण मंगल, डीन, रिसर्च आईआईएचएमआर और फेलो, इंडियन पब्लिक एसोसिएशन ने इस तरह के संक्रामक वायरस के प्रसार पर अपनी बहुमूल्यई राय साझा की। इस वेबिनार में देश भर के 465 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।
उन्होंने लोगों से सामाजिक तौर पर दूरी बनाए रखने का आग्रह किया, जो इसके प्रसार के सभी चैनलों को तोड़ने में मदद करता है, जो इसके सामुदायिक प्रसार को अवरुद्ध करता है। विशेषज्ञों के पैनल ने नाक, मुंह या चेहरे को अनावश्यक रूप से स्पर्श करने से बचने की भी सलाह दी और खांसते वक्तन हाथ का प्रयोग करने से बचने और उचित दूरी बनाये रखने की भी सलाह दी। उन्होंने बुजुर्ग लोगों को अलग-थलग रखने पर जोर दिया क्योंकि कम प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण उनमें संक्रमण फैलने की अधिक संभावना रहती है, चीन में इससे ग्रस्त 80 फीसदी बुजुर्गों की मृत्यु हो चुकी है।
उन्हों ने युवा पीढ़ी के लिए, इस बात पर विशेष ध्यान केंद्रित किया कि घर पर रहकर अपने समय का सही सदुपयोग कैसे किया जाए ताकि मानसिक स्वास्थ्य में समस्या न आए। उन्होंने लोगों से यह आग्रह किया कि इस वक्तत पर वे अपने शौक को पूरा करें और अवसाद से बचने के लिए अपने घर को सुंदर और प्रकाशित रखें।
उनके अनुसार, अगले 6 से 8 सप्ताह में कोरोना के प्रकोप का प्रभाव कम हो जाएगा, अगर घर पर रहने और आत्म अलगाव की मौजूदा स्थिति का सख्ती से पालन किया जाये और सोशल मीडिया पर फैल रहे फर्जी खबरों के प्रसार को पूरी तरह से रोक दिया जाए।
डॉ. पंकज गुप्ता, चेयरमैन, आईआईएचएमआर, यूनिवर्सिटी ने लोगों को स्वस्थ रहने और सरकार और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को घर के अंदर रहने के लिए आवश्यक उपाय करने का आग्रह करते हुए वेबिनार का समापन किया। उन्होंने उन गलतियों से सीखने का भी आग्रह किया जो अन्य देशों ने कीं और इसके प्रसार को रोकने में मदद मिली।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-IIHMR University organizes webinar to spread awareness
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: iihmr university, coronavirus, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved