• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर शुरू, लघु और मझौले उद्योग रोजगार के सशक्त माध्यम- कटारिया

जयपुर। प्रदेश गृृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने लघु एवं मझौले उद्योगों को रोजगार का सशक्त माध्यम बनाते हुए नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले युवा उद्यमी तैयार करने की आवश्यकता प्रतिपादित की है। युवाओं में उद्यमी बनने की ललक पैदा करनी होगी। उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास में लघु एवं कुटीर उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका है।
गृृहमंत्री कटारिया शुक्रवार को सीतापुरा के जेईसीसी परिसर में उद्योग विभाग व लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर उद्योग दर्शन के उदघाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह, हरियाणा के श्रम एवं नियोजन मंत्री नायाब सिंह, छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष छगन मूंदड़ा, राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग राजीव स्वरुप और उद्योग आयुक्त व सीएसआर सचिव कुंजी लाल मीणा व लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र गुप्ता के साथ दीप प्रज्ज्वलन का आईआईएफ का औपचारिक शुभारंभ किया। इस अवसर पर केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु और केन्द्रीय युवा एवं सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह ने वीडियो संदेश के माध्यम से इसे सराहनीय प्रयास बताते हुए शुभकामनाएं दी। उन्होंने वनोपज और किसानों की उपज के सहउत्पाद तैयार करने के उद्योग स्थापित करने पर जोर देते हुए कहा कि जहां एक और इन उत्पादों को देश ही नहीं विदेशों में भी बाजार मिल सकेगा वहीं आदिवासियों और काश्तकारों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य मिल सकेगा। उन्होंने किसानों की चर्चा करते हुए कहा कि एक और अधिक उत्पादन पर उन्हें पूरा पैसा नहीं मिल पाता वहीं कम उत्पादन होने पर भाव अधिक होने का लाभ भी नहीं मिल पाता है, ऐसे में सहउत्पाद इकाइयां उनके हितों की रक्षा कर सकती है।
ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने बताया कि राज्य में एक माह में औद्योगिक कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले चार साल में उर्जा क्षेत्र के सभी क्षेत्रों में उपलब्धिों के नए आयाम स्थापित किए गए हैं। अन्य प्रदेशों में बिजली आपूर्ति के लिए लाइने बिछाई गई हैं वहीं प्रसारण तंत्र में ढांचागत सुधार के साथ ही लाभदायकता की स्थिति में आ गया है। हरियाणा के श्रम एवं नियोजन मंत्री नायाब सिंह ने कहा कि बड़े उद्योगों की सफलता के लिए लघु उद्योगों को मजबूत करना होगा। उन्होंने हरियाणा में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए बताया कि हरियाणा सरकार ने उद्योगों को 2 रु. प्रति यूनिट की छूट दी है। छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष छगन मूंदडा ने छत्तीसगढ़ में औद्योगिक निवेश के बेहतर वातावरण की चर्चा करते हुए निवेश के लिए आमंत्रित किया।
एसीएस उद्योग राजीव स्वरुप ने बताया कि राज्य में एमएसएमई पालिसी 2015, एमएसएमई दिवस, पखवाड़ा व वर्ष और उद्योग रत्न पुरस्कार देने की योजना आरंभ कर सूक्ष्म, लघु और मध्य उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ ही प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रीको द्वारा 23 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक षिविर आयोजित कर 3 हजार उद्यमियों को लाभान्वित किया गया है।
उद्योग आयुक्त व सीएसआर सचिव कुंजी लाल मीणा ने कहा कि इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर समूचे देश में अपनी पहचान बना चुका है। उन्होंने बताया कि उद्योग विभाग द्वारा उद्योगों को प्रोत्साहन, मार्गदर्शन और बाजार उपलब्ध कराने के लिए बायर-सेलर मीट सहित जिला स्तर तक मेला प्रदर्शनियां आयोजित कर लाभान्वित किया जा रहा है।
लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष जितेन्द्र गुप्ता ने बताया कि लघु उद्योग भारती की देशभर में 465 इकाइयां है। उन्होंने बताया कि देशभर में 3 करोड़ 62 लाख एमएसएमई इकाइयां है पर जहां तक पंजीयन का प्रश्न है केवल 40 लाख इकाइयां ही पंजीकृत है। निवर्तमान अध्यक्ष ओपी मित्तल ने बताया कि आईआईएफ का यह पांचवा संस्करण है और इसमें लगभग 800 स्टॉलोें में उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है। फेयर के संयोजक महेन्द्र सुराणा ने आभार व्यक्त करते हुए बताया कि फेयर में 8 सेक्टरों में 100-100 स्टॉले हैं और युवाओं, महिलाओं, स्टार्टअप आदि को विशेष अवसर उपलब्ध कराया गया है। राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष योगेश गौतम ने बताया कि मेले में सेमिनार, फैशल शो सहित विभिन्न आयोजन भी रखे गए हैं। इस अवसर पर एसबीआई के सीजीएम विजय रंजन, लघु उद्योग भारती के ताराचंद गोयल, विमल कटियार, सहित गणमान्य नागरिक, अधिकारीगण व उद्यमी उपस्थित थे।








ये भी पढ़ें -
अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-IIF Industries Darshan Fair: Under a roof, the entire India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, jaipur news, iif industries darshan fair, sitapura jecc in jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved