• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

‌‌वेतन और पेंशन की जिम्मेदारी बढ़ेगी, तो होंगे विकास के कार्य प्रभावित - केंद्रीय वित्त आयोग

If the responsibility of salary and pension increases, then development work will be affected - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान में केंद्रीय वित्त आयोग का चार दिवसीय दौरा सोमवार को पूरा हो गया। वहीं दौरे के अंतिम दिन आयोग ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके कैबिनेट मंत्रियों के साथ भी बैठक की।
इस दौरान आयोग ने प्रदेश के बढ़ते राजकोषीय घाटे को लेकर भी चिंता जताई। आयोग ने कहा कि प्रदेश में वेतन और पेंशन की जिम्मेदारी लगातार बढ़ती जाएगी तो विकास के काम प्रभावित होंगे।आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह ने कहा कि राजस्थान में पर्यटन की संभावना का एक अंश भी प्राप्त नहीं हुआ है। यह विडंबना है।
उन्होंने कहा कि इतना बड़ा राज्य होने के बाद भी यहां ज्यादातर शहरों में एयर कनेक्टिविटी नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी पर्यटन और सौर ऊर्जा को लेकर आयोग के सामने प्रस्ताव रखे हैं।


प्रदेश में पेयजल समस्या दूर करने के लिए स्पेशल पैकेज की मांग पर आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह कहा कि अब तक अयोग 26 राज्यों का दौरा कर चुका है और लगभग हर राज्य अपने लिए स्पेशल पैकेज मांग रहा है।


आयोग ने राज्य सरकार के साथ हुई बैठक में सौर ऊर्जा से जुड़ी संभावनाओं को लेकर विस्तृत चर्चा की। आयोग के सदस्य अरविंद मेहता ने बताया कि राजस्थान में सालाना 1 लाख 20 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन की क्षमता है। यह पूरे देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरी कर सकता है।


आयोग ने प्रदेश में पेयजल समस्या दूर करने के लिए यहां के परंपरागत जल संरक्षण के उपायों को अधिक कारगर बताया। आयोग ने इस बात को लेकर चिंता जाहिर की कि प्रदेश में सिर्फ 13 ब्लॉक ही ऐसे बचे हैं जहां पर्याप्त जल बचा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-If the responsibility of salary and pension increases, then development work will be affected
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: central finance commission, commission chairman nk singh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved