• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सी विजिल एप पर कितनी शिकायतें हुई प्राप्त, यहां पढ़ें

How many complaints received on the Cvision app - Jaipur News in Hindi

जयपुर । राज्य में होने वाले विधानसभा आम चुनाव-2018 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए ‘सी विजिल‘ एप शिकायतों के समाधान का बेहतरीन जरिया बनता जा रहा हैै। एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का तुरंत समाधान किया जा रहा है।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. जोगाराम ने बताया कि जुलाई माह में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ‘सी-विजिल‘ मोबाइल एप लाॅन्च किया था। विधानसभा चुनाव में यह एप खासा मददगार साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में आदर्श आचार संहिता के लागू होने से आज तक कुल 1 हजार 211 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से रिटर्निंग आॅफिसर ने 723 शिकायतों को सही पाया और उनका तय समय सीमा में निस्तारण किया गया। वहीं 339 शिकायतें रिटर्निंग आॅफिसर द्वारा खारिज की गई, जबकि 17 शिकायतें अभी जांच दलों और रिटर्निंग आॅफिसर्स के द्वारा निर्णय के लिए लंबित हैं। शेष 132 शिकायतों को जिला नियंत्रण कक्ष की टीम ने अपने स्तर पर खारिज कर दी।

जोगाराम ने कहा कि सी विजिल पर आदर्श आचार संहिता की सबसे ज्यादा शिकायतें 273 भरतपुर से प्राप्त हुईं। वहीं सबसे ज्यादा कार्यवाही कोटा जिले के रिटर्निंग आॅफिसर्स ने जिन्होंने 222 शिकायतों का निस्तारण किया गया। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से अधिकतम सौ मिनट की समय सीमा में प्राप्त शिकायतों का समाधान किया जा सकता है।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अब तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्रवाई से बच जाते थे। शिकायत के सत्यापन में तस्वीर या वीडियो के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य की कमी भी बाधा थी। नया एप इन सभी खाइयों को पाटने का काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-How many complaints received on the Cvision app
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: assembly general election -2018, rajasthanelection2018, rajasthanelection 2018, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved