• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्य के सभी विद्यालयों में स्काउट गाइड गतिविधियों के क्रियान्वयन का होगा प्रयास: गोविन्द सिंह डोटासरा

Govind Singh Dotasara said, Efforts will be made to implement scout guide activities in all schools of the state - Jaipur News in Hindi

जयपुर। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि प्रदेश के 35 हजार विद्यालयों में इस समय स्काउट- गाइड हैं, प्रयास किया जाएगा कि सभी 65 हजार स्कूलों में यह संगठन सक्रिय हो और प्रत्येक विद्यालय में स्काउट-गाइड गतिविधियों का क्रियान्वयन हो। उन्होंने कहा कि स्काउट-गाइड एक समानान्तर शिक्षा तंत्र है। इससे शिक्षा के साथ साथ विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास होता है।

डोटासरा ने बुधवार को जगतपुरा स्थित राजस्थान राज्य भारत स्कॉउट गाइड राज्य प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित पांच दिवसीय आवासीय मंडल स्तरीय स्काउट गाइड प्रतियोगिता रैली का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार प्रदेश में 1260 विद्यालयों के क्रमोनयन की पहल की गयी है। विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए 1581 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। विद्यालयों को वार्षिकोत्सव आयोजन के लिए प्रत्येक विद्यालय 10 हजार रुपए राशि स्वीकृत की गई है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के साथ उनके व्यक्तित्व विकास पर भी राज्य सरकार विशेष ध्यान दे रही है। इसी से प्रदेश में राजकीय विद्यालयों के स्तर में वृद्धि हुई है और अब लोगों का निजी की बजाय राजकीय स्कूलों के प्रति अधिक रुझान हुआ है। उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य सरकार 167 ब्लॉकों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय प्रारम्भ करेगी। हमारा प्रयास है कि प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बने। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा क्षेत्र में सभी स्तरों पर विकास के लिए कृत संकल्प है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि विद्यालयी बच्चों में सेवा व परोपकार की भावना का विकास करने का स्काउट महत्वपूर्ण संगठन है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं स्काउट रहे हैं और यह संगठन संस्कार निर्माण ही नहीं करता बल्कि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करता हैं । उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि स्काउट मानव सेवा का पाठ पढ़ाता है। उन्होंने तेजी से संयुक्त से एकाकी होते जा रहे परिवारों के दौर में इस आंदोलन की सर्वाधिक प्रासंगिकता बताते हुए इसके विस्तार का आह्वान किया।

इससे पहले स्काउट गाइड के स्टेट चीफ कमिश्नर जे.सी. महान्ति ने बताया कि राजस्थान स्काउट आंदोलन में देश भर में अग्रणी है। लगातार सात वर्षों से राज्य स्काउट नेशनल जम्बूरी में पुरस्कृत हो रहा है। मंडल चीफ कमिश्नर सांवरमल वर्मा ने बताया कि राज्य में 11 लाख स्काउट गाइड हैं। प्रदेश में इस संगठन ने समाज सेवा, परोपकार के महत्ती कार्य किये हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में सर्वांगीण विकास में स्काउट गाइड गतिविधियां बेहद महत्वपूर्ण है।

इस मौके पर जयपुर मंडल प्रधान मुकेश गोयल, उप प्रधान गिरधारीलाल शर्मा, स्टेट कमिश्नर अशोक पाटनी, रघुवीर शेखावत आदि ने भी विचार रखे। स्काउट गाइड ने मार्च पास्ट करने के साथ ही सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Govind Singh Dotasara said, Efforts will be made to implement scout guide activities in all schools of the state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, education minister govind singh dotasara, scout guide, parallel education system, scout-guide activities, all-round development of students, rajasthan state india scout guide state training center, residential division level scout guide competition rally, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved