• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्यपाल कलराज मिश्र ने की सांभर साल्ट्स लिमिटेड के नवीन उत्पादों की लॉन्चिंग

Governor Kalraj Mishra launches innovative products of Sambhar Salts Limited - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने सरकारी क्षेत्र के उद्यमों का आह्वान किया है कि वे प्रतिस्पर्धा के लिए अपने गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के प्रचार-प्रसार और विपणन की कारगर नीति बनाने पर फोकस करें। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि सांभर साल्ट्स लिमिटेड 20 हजार रोजगार उपलब्ध करने की योजना को व्यावहारिक धरातल पर लाकर क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति प्रदान करेगी।

राज्यपाल मिश्र रविवार को सांभर साल्ट्स लिमिटेड के नवीन उत्पादों की लॉन्चिंग के अवसर पर आयोजित समारोह में ऑनलाइन सम्बोधित कर रहे थे। राज्यपाल श्री मिश्र ने कार्यक्रम में सांभर साल्ट्स के नए विशिष्ट उत्पादों की शृंखला क्षार नमक, सांभर नमक, शाकम्भरी नमक, व्रताहार नमक, फिटबैलेन्स प्लस नमक और काला नमक को लॉन्च किया। उन्होंने सांभर में उत्पादित नमक के मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद प्राकृतिक और औषधीय गुणों से जुड़े वैज्ञानिक तथ्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का सुझाव भी दिया ताकि राजस्थान की यह धरोहर देश-विदेश में अपनी विशिष्ट पहचान बना सके।

राज्यपाल मिश्र ने कहा कि भूमिगत जल से नमक निर्माण में राजस्थान पूरे देश में सर्वोच्च स्थान पर है। देश में कुल नमक का लगभग 12 प्रतिशत हिस्सा राजस्थान में सांभर झील, डीडवाना व पचपदरा झीलों में उत्पादित किया जाता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सांभर साल्ट्स द्वारा उत्पादित नमक उत्पाद अपने उच्च पीएच तथा अन्य प्राकृतिक गुणों के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में स्वास्थ्यवर्धक सिद्ध होंगे।

केन्द्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि सांभर में इन नए उत्पादों का उत्पादन होने से यहां रोजगार के पर्याप्त अवसर सृजित होंगे। उन्होंने सांभर क्षेत्र में सोलर पावर प्लान्ट लगाने के लम्बित प्रस्ताव पर राज्य सरकार से शीघ्र विचार करने का अनुरोध किया ताकि यहां विकास को गति मिल सके।


हिन्दुस्तान साल्ट्स लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक कमलेश कुमार ने अपने स्वागत उद्बोधन में राज्यपाल मिश्र द्वारा लॉन्च किए गए कम्पनी के नए उत्पादों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सांभर झील में प्रकृति के वरदान स्वरूप विशिष्ट प्रकार की एल्गी पायी जाती है जो नमक मे विशुध्द ऑर्गनिक आयोडिन की उपलब्धता सुनिश्चित करती है यह एक प्रकार से ऑर्गेनिक नमक है, सांभर साल्ट्स की भावना है कि प्रदेशवासियों को शुद्ध स्वास्थवर्धक नमक की उपलब्धता के साथ रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हों इस हेतु कम्पनी मार्केटिंग प्रक्रिया को सरल बना रही है इच्छुक व्यक्ति कम्पनी की वेबसाइट पर जाकर कम्पनी से व्यवसायिक रूप से जुड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं, महामहिम द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के कारगर विपणन नीति बना कर काम करने के सुझाव को भी कम्पनी अमलीजामा पहना कर रोजगार सृजन और प्रदेश के हर घर की रसोई तक पहुंचने हेतु कार्य कर रही है। हमारा विश्वास है कि सांभर साल्ट्स कुछ ही वर्षों में देश की मिनी रत्न उपक्रमो में जानी जायेगी।

प्रख्यात कवि पद्मश्री डॉ. सुनील जोगी ने अपने सम्बोधन में औषधीय गुणों से युक्त एवं स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण नमक के इन उत्पादों को उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराने की पहल की सराहना की।

कार्यक्रम में राज्यपाल श्री मिश्र ने उपस्थितजनों को संविधान की उद्देश्यिका और मूल कर्तव्यों का वाचन भी करवाया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Governor Kalraj Mishra launches innovative products of Sambhar Salts Limited
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sambhar salts limited, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved