• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकार 2 अप्रेल से करेगी समर्थन मूल्य पर सरसों एवं चने की खरीद

Government will procure mustard and gram on support price from April 2 - Jaipur News in Hindi

जयपुर। सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बुधवार को बताया कि किसानों की मांग एवं उनकी उपज को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार से शीघ्र ही चना एवं सरसों खरीद के लिए अनुमति मांगी थी। केन्द्र सरकार ने राज्य के किसानों का हित देखते हुए राजफैड को अब 15 मार्च से 90 दिनों के लिए कोटा संभाग में सरसों एवं चना की समर्थन मूल्य पर खरीद करने की अनुमति प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया कि राज्य के अन्य संभागों में 2 अप्रेल से 90 दिनों के लिए सरसों एवं चना की खरीद होगी।
किलक ने बताया कि भारत सरकार ने 4 लाख मीट्रिक टन चना एवं 8 लाख मीट्रिक टन सरसों खरीद की अनुमति दी है। उन्होंने बताया कि 12 मार्च से कोटा संभाग तथा 14 मार्च से अन्य संभागों के किसानों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो चुका है। अभी तक 10 हजार से अधिक किसान रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य में सरसों की खरीद के लिए 216 तथा चना की खरीद के लिए 168 केन्द्र बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि सरसों एवं चना उत्पादक क्षेत्रों की सभी क्रय-विक्रय सहकारी समितियों पर खरीद की जाये जिससे किसानों को उपज बेचने के लिए अधिक दूर नहीं जाना पड़े।
प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता अभय कुमार ने बताया कि खरीद को लेकर व्यापक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जारी किए जा चुके हैं तथा संभागवार अधिकारियों का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि किसानों से सरसों 4 हजार रुपये प्रति क्विंटल एवं चना 4400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा।
राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान ने बताया कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए जिला स्तर पर उप रजिस्ट्रार कार्यालय एवं राज्य स्तर पर राजफैड में कण्ट्रोल रूम बनाया गया है। किसान टोलफ्री नम्बर 18001806001 या 181 पर कॉल करके खरीद से संबंधित समस्याओं का समाधान ले सकता है। उन्होंने बताया कि कोटा संभाग में किसानों की सहूलियत के अनुसार 22 खरीद केन्द्र बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government will procure mustard and gram on support price from April 2
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, jaipur news, permission to purchase mustard and gram in rajfed for quota division, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved