• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसानों को सिंचाई के लिए सौर उपकरणों पर सहायता प्रदान करें सरकार

Government to provide help on solar equipment for irrigation farmers - Jaipur News in Hindi

जयपुर। अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने मंगलवार को लोकसभा के बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान भारत सरकार के कृषि एंव किसान कल्याण मंत्रालय कृषि सहकारिता एंव किसान कल्याण विभाग से ताराकिंत प्रश्न सख्या 233 के माध्यम से देश में किसानों के लिए सिचाई के लिए सरकार द्वारा सौर प्रणाली पर राज सहायता प्रदान करने की योजना की विस्तृत जानकारी एंव इसकी वर्तमान स्थिति बताते हुये गत दो वर्षो में तय लक्ष्य संबधी ब्यौरा मांगा और राज सहायता हेतु ठोस क्रियान्वयन की सरकार ने क्या-क्या आवश्यक योजना एंव दिशा निर्देश आदि तय किये है।

केन्द्रीय कृषि एंव किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने सदन में बताया कि देश में किसानों की सहायता के लिये नवीन एंव नवीकरण उर्जा मंत्रालय ने सौर पम्पों एंव ग्रिड से जुडे सौर एंव अन्य नवीकरण उर्जा संयत्रों की स्थापना के लिए दिनांक 08 मार्च 2019 को एक स्कीम शुरू की गई जिसके तहत वर्ष 2022 तक कार्यान्वयन ऐजेन्सियों के लिये सेवा शुल्क सहित 34,422 करोड रूपये की कुल केन्द्रीय वित्तिय सहायता से 25750 मेगावाट सौर उर्जा एंव अन्य नवीकरणीय क्षमता को बढाया जायेगा और योजना के तहत स्टेण्ड अलोन सौर कृषि पम्प की लागत की बेंच मार्क लागत या निविदा लागत इनमें से जो भी कम हो, के लिये 30 प्रतिशत केन्दीय सहायता, 30 प्रतिशत राज्य सहायता एंव शेष 40 प्रतिशत अंशदान का भुगतान किसान द्वारा किया जायेगा।
जिसमें भी केवल 10 प्रतिशत का भुगतान किसान देगा और शेष 30 प्रतिशत ऋण के रूप में बैंक से वित्तिय सहायता दी जायेगी पूर्व में भी इस प्रकार की समकक्ष अन्य येजना में वर्ष 2017-18 एंव 2018-19 की अवधि के दौरान देश के विभिन्न राज्यों में 96376 स्टेण्ड अलोन, सौर पम्पों की मंजूरी दी गई है। जिस पर सांसद चौधरी ने केन्द्रीय कृषि मंत्रा महोदय से निवेदन किया है कि वर्तमान में राजस्थान प्रदेश के किसानों को 3 फेस कनेक्शन के लिए 03 से 04 वर्ष का समय लग जाता है वहीं गत वर्षो में बरसात की कमी से पर्याप्त खेती भी नही हो पा रही है जिसके फलस्वरूप प्रदेश में गत वर्षो में औसत तापमान में भी वृद्वि हुई है। कहीं कहीं पर तो तापमान 50 से 51 डिग्री तक पहुॅच रहा है जो कि सौर उर्जा के क्षेत्रा में निश्चित ही एक वरदान साबित होगा।
अतः उक्त सौर उर्जा के तहत केन्द्र सरकार एंव राज्य सरकार द्वारा दी गई अनुदान राशि 30-30 प्रतिशत से बढाकर 35-35 प्रतिशत तक कर दिया जाये तो राजस्थान के गरीब , मेहनतकश एंव असहाय किसानो को राहत मिल सकेंगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government to provide help on solar equipment for irrigation farmers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ajmer mp bhagirath chaudhary, lok sabha, budget session, irrigation, solar equipment, farmers to provide assistance, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved