• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सोलर पंप के लिए यूएसपीसी तकनीक अपनाने पर विचार करेगी सरकार —कृषि मंत्री

Government to consider adopting USPC technology for solar pump - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में सोलर पंप को बहुउपयोगी बनाने के लिए यूनिवर्सल सोलर पंप कंट्रोलर (यूएसपीसी) तकनीक अपनाने पर विचार करेगी।

कटारिया बुधवार को यहां दुर्गापुरा स्थित इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर इनोवेशन एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आईएचआईटीसी) में यूएसपीसी के डेमोंस्ट्रेशन को देखने के पश्चात् किसानों से संवाद कर रहे थे।

कटारिया ने कहा कि किसान सोलर पम्प से पानी निकालकर केवल फसलों की सिंचाई कर रहा है। अब नई तकनीक इजाद की गई है जिससे सोलर पम्प को बहु उपयोगी बनाया जा सकता है। उन्होंने यूएसपीसी तकनीक के डेमोंस्ट्रेशन को देखा है जो काफी अच्छी तकनीक है। इस तकनीक से वाटर पंप के साथ आटा चक्की और जानवरों के चारा काटने की मशीन चल सकती है। कोल्ड स्टोरेज को भी चला सकते हैं। मतलब एक सोलर पंप से सभी कृषि एवं घरेलू उपकरण चला सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे लंबित बिजली कनेक्शनों की समस्या से भी निजात मिल सकेगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोन माफी एवं विभिन्न योजनाओं पर अनुदान देकर किसानों के हित में काम कर रही है। उसी तर्ज पर यूएसपीसी के सभी पक्षों का अध्ययन करेगी और उसके पश्चात् ही लागू करने पर निर्णय किया जाएगा। इसमें किसान और सरकार की हिस्सेदारी कितनी हो, कंट्रोलर के खराब होने पर ठीक करने और रखरखाव की उचित व्यवस्था हो। किसान को ज्यादा से ज्यादा सुलभता रहे। इन सब बातों पर विचार करने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

कृषि मंत्री कटारिया ने किसानों से संवाद करते हुए कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और अधिकाधिक लाभ लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से रबी के लिए चने के उन्नत बीजों का वितरण किया जा रहा है। गेहूं और जौ के अनुदानित बीज का वितरण जल्द शुरू किया जाएगा। यूरिया और डीएपी का अतिरिक्त भंडारण किया गया है। किसानों को खाद-बीज लेने में कोई समस्या नहीं हो। इसके लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि काश्तकार को किसी भी योजना का लाभ लेने में कहीं कोई समस्या हो तो उन्हें बताएं। विभाग के अधिकारियों को सूचित करें। समस्या का तुरंत समाधान किया जाएगा।

इस अवसर पर कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार, उद्यानिकी विभाग के आयुक्त वी सरवन कुमार सहित कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।






ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government to consider adopting USPC technology for solar pump
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: agriculture minister lalchand kataria, jaipur news, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved