• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बच्चों के पोषण को लेकर सरकार गंभीरता से कर रही है काम : मेघवाल

Government is seriously working for the nutrition of children: Bhanwar Lal Meghwal - Jaipur News in Hindi

जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मा. भंवर लाल मेघवाल ने कहा है कि राज्य सरकार महिलाओं और बच्चों सहित समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए संकल्पबद्ध है और इस दिशा में व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं। मेघवाल सोमवार को चूरू जिले के सुजानगढ़ क्षेत्र में गनोड़ा के राउमावि में नवनिर्मित आंगनबाड़ी केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बच्चों के पोषण को लेकर अत्यंत गंभीर है तथा इस दिशा में किसी प्रकार की कोई कसर नहीं रहे और बच्चों को बेहतर गुणवत्ता का पोषाहार मिले, यह सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषाहार की गुणवत्ता में किसी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से बड़ी संख्या में योजनाओं का पारदर्शितापूर्ण ढंग से संचालन किया जा रहा है। राज्य में विभाग की ओर से करीब 72 लाख लोगों को पेंशन दी जा रही है। पात्र ग्रामीण ई मित्र के जरिए आवेदन कर पेंशन प्राप्त कर सकतेे हैं। पालनहार योजना में 3 बच्चों तक लाभान्वित किया जा रहा है। पेंशन से वंचित लोगों को चिन्हित कर पेंशन से जोड़ा जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन में प्रतिमाह दी जाने वाली राशि को भी बढाया गया है। विद्यालयों में समग्र शिक्षा अभियान के जरिए समुचित संसाधन विकास के लिए कार्य किया जा रहा है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि वे राज्य सरकार की योजनाओं के प्रति जागरुक बनें और उनका समुचित लाभ उठाएं। जागरुक लोग अन्य वंचित पात्र लोगों तक इन योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित करें। संस्था प्रधान उषा राठौड़ ने विद्यालय के बारे में जानकारी दी और बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है। इस दौरान सुजानगढ़ प्रधान गणेश ढाका, एसडीएम रतन कुमार स्वामी, विकास अधिकारी, धर्मेंद्र कीलका, विद्याधर बेनीवाल भी मंचस्थ रहे।

मूंदड़ा में अनाज गोदाम का उद्घाटन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने सोमवार को मूंदड़ा गांव में नवनिर्मित अनाज गोदाम का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए अद्भुत प्रयास किए हैं तथा लाखों किसानों को कर्ज माफी से लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या मेंं नए किसानों को हाल ही में सहकारिता से जोड़कर ऋण दिया गया है। उन्होंने किसानों से कहा कि वे राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करें तथा देश व समाज के सशक्तिकरण में अपना योगदान दें।

अब कानूता में ही मिल सकेगी नकल

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मा. भंवर लाल मेघवाल ने सोमवार को कानूता गांव में किसान सेवा केंद्र एवं भू-अभिलेख सूचना केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर मेघवाल ने कहा कि यह केंद्र गांव में ही खुल जाने से किसानों एवं ग्रामीणों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। किसान राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से सीधे जुड़ जाएंगे। राजस्व खातों की नकल भी उन्हें यहीं पर ही मिल सकेगी। उन्होंने किसानों से कहा कि वे राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं तथा अपने बच्चों को शिक्षा से जोड़ें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे पानी को व्यर्थ बर्बाद नहीं करें तथा एक-एक बूंद का सदुपयोग सुनिश्चित करें। इस दौरान प्रधान गणेश ढाका सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government is seriously working for the nutrition of children: Bhanwar Lal Meghwal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bhanwar lal meghwal, children nutrition, state government, sujangarh region, jaipur news\r\n\r\n\r\n\r\n\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved