• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सुप्रीम कोर्ट में पायलट खेमे के खिलाफ SLP वापस लेगी गहलोत सरकार

Gehlot govt to withdraw SLP in SC against Pilot camp - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान कांग्रेस के मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर एक एसएलपी (विशेष अवकाश याचिका) को वापस लेने की मांग की है, जिसे पिछले साल सचिन पायलट सहित 19 कांग्रेस विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग के साथ दायर किया गया था। राज्य नेतृत्व के खिलाफ पायलट खेमे के बागी तेवर के बाद ऐसा किया गया था। पिछले साल अशोक गहलोत का खेमा और पायलट खेमा राजनीतिक झगड़े के दौरान आमने-सामने थे। इसके तुरंत बाद, सुप्रीम कोर्ट में सचिन पायलट खेमे के खिलाफ एक एसएलपी दायर की गई, जिसमें राज्य विधानसभा से सचिन पायलट खेमे वाले कांग्रेस विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की गई थी।

मामले में नवीनतम विकास में, मुख्य सचेतक ने सोमवार को शीर्ष अदालत से एसएलपी को वापस लेने की मांग की।

जोशी ने आईएएनएस को बताया, "इस एसएलपी का अब कोई मतलब नहीं बनता, क्योंकि सभी मतभेदों को सुलझा लिया गया है और हम अब एक साथ खड़े हैं।"

पिछले साल सचिन पायलट सहित 19 विधायकों के विद्रोह के बाद मुख्य सचेतक महेश जोशी ने विधानसभा स्पीकर डॉ. सी.पी. जोशी के समक्ष पिछले साल 13 जुलाई को सभी विधायकों पर पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए याचिका दायर की थी। तीन दिन बाद स्पीकर ने सभी विधायकों को नोटिस जारी किया, जिसे उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई। अदालत ने 24 जुलाई को स्पीकर को यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था।

सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी स्पीकर सी.पी. जोशी और हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ मुख्य सचेतक महेश जोशी द्वारा दायर की गई थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर सभी पक्षों से जवाब मांगा था। इस बीच, महेश जोशी ने एसएलपी वापस लेने के लिए एक याचिका दायर की, लेकिन स्पीकर जोशी का एसएलपी बरकरार है।

स्पीकर के वकील प्रतीक कासलीवाल ने आईएएनएस से बात करते हुए पुष्टि की है कि हाईकोर्ट के आदेश ने अध्यक्ष के अधिकारों में हस्तक्षेप किया है जो एक बड़ा संवैधानिक प्रश्न है। अब सुप्रीम कोर्ट को इस मुद्दे पर फैसला करने की जरूरत है और इसलिए एसएलपी अब तक बरकरार है।

इस बीच, कांग्रेस के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि एसएलपी को राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अजय माकन के हस्तक्षेप से वापस लिया गया है, जो पायलट समूह की शिकायतों के निवारण के लिए पार्टी हाईकमान द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति का एक हिस्सा हैं। समिति में अजय माकन और वेणु गोपाल शामिल हैं, और तीसरे सदस्य अहमद पटेल का निधन हो चुका है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gehlot govt to withdraw SLP in SC against Pilot camp
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mahesh joshi, withdrawal, slp, special leave petitions, supreme court, congress mla, sachin pilot, gehlot govt, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved