• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मिलावटी खाद्य पदार्थों के विक्रय को रोकने के लिए फुलप्रूफ सिस्टम बनाएं : कलक्टर

Full proof system need for control on Adulterated foods : Collector - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने जिले में मिलावटी, अमानक और नकली (मिस-ब्राण्डेड) खाद्य पदार्थों के विक्रय को रोकने के लिए लगातार कार्यवाही करने और सिस्टम को फुलप्रुफ बनाने के निर्देश दिए हैं। यादव ने जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि दूषित पदार्थों का विक्रय कर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले दुकानदारों एवं व्यापारियों के विरूद्ध सर्वे और जांच की कार्यवाही में तेजी लाएं और उनके खिलाफ सक्षम न्यायालय में समय पर चालान प्रस्तुत करें।

जिला कलक्टर ने बैठक में सीएमएचओ-प्रथम और द्वितीय कार्यालयों के तहत कार्यरत खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा नमूना संग्रहण के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि आगे से इन अधिकारियों का कार्यक्षेत्र आपस में बदलते हुए उन्हें सैम्पल कलेक्शन के लिए फील्ड में भेजा जाए। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी टारगेटेड एप्रोच के साथ नमूना संग्रहण कर मासिक आधार पर प्रगति से अवगत कराएं। इस कार्य में शिथिलता बरते जाने पर सम्बंधित के विरूद्ध एसीआर में प्रतिकूल टिप्पणी दर्ज करने की कार्यवाही की जाएगी।

यादव ने कहा कि पूजा स्थलों के आसपास दूषित या अमानक पदार्थों के बेचान पर कार्यवाही करें, साथ ही निम्न क्वालिटी और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक चाकलेट, क्रीम रोल एवं आइसक्रीम की बिक्री की भी जांच की जाए। उन्होंने बैठक में मौजूद नगर निगम के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि नगर निगम सभी खाद्य पदार्थ विक्रय केन्द्रों यथा होटल, रेस्टोरेन्ट आदि का नियमानुसार पंजीयन एवं लाईसेन्स सुनिश्चित करें एवं अलग-अलग एक्ट के प्रावधानों के अनुरूप मिलावटी पदार्थों के विक्रय को रोकने के लिए कदम उठाएं।

जिला कलक्टर ने शहर में कचरा निस्तारण की नियमित व्यवस्था के बारे में फीडबैक लेते हुए नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रतिदिन शहर से निकलने वाले कचरे की मात्रा के अनुपात में काम में लिए जा रहे हूपर्स और उनके फेरे, जेसीबी, ट्रैक्टर्स, मानव श्रम और अन्य संसाधनों का ब्यौरा आगामी बैठक में प्रस्तुत करें। उन्होंने जल जनित बीमारियों और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए की जा रही कार्यवाही की भी समीक्षा की और अधिकारियों को पूर्ण सावधानी के साथ ऐहतियाति उपाय करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को जिले में पेयजल सप्लाई से वंचित क्षेत्रों के लिए प्रस्तावित एवं प्रगतिरत योजनाओं को टाईमलाईन के अनुरूप पूरा करने और विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को सभी क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि मानसून के सीजन में जिले में वन विभाग द्वारा 1320 हैक्टेयर क्षेत्र में 5 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है।

इसके अलावा अब तक 9 लाख 54 हजार पौधों का वितरण किया जा चुका है। जिले में वन विभाग की नर्सरियों के अतिरिक्त मोबाईल वैन के माध्यम से भी लोगों को पौधों का वितरण किया जा रहा है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम इकबाल खान और अतिरिक्त जिला कलक्टर चतुर्थ अशोक कुमार के अलावा सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Full proof system need for control on Adulterated foods : Collector
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: full proof system, adulterated foods, collector, jagroop singh yadav, ashok gehlot, cm ashok gehlot, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved