• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

कोटपूतली में आकाशवाणी के स्थानीय स्टूडियो परिसर का शिलान्यास

कोटपतूली । केन्द्रीय मंत्री और सांसद जयपुर ग्रामीण कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने मंगलवार को कोटपूतली में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। इस दौरान वह श्री हरिहर उदासीन आश्रम में श्री श्री 1008 श्री घनश्यामदास जी महाराज के भण्डारे और उनके शिष्य स्वर्गमणी के चादरपोशी कार्यक्रम में संतो का आशीर्वाद लेने पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने कहा साधु संत और सैनिक सभी के लिए होते है और निस्वार्थ भाव से हर तरह से समाज की रक्षा करते है। यह संतो का देश है और संतों के मार्गदर्शन से ही समाज का मार्ग प्रशस्त होता आया है।
इससे पूर्व कर्नल राज्यवर्धन ने कोटपूतली के एलबीएस काॅलेज को 4 करोड़ रूपये से खेलो इंडिया के तहत बने बहुउद्देशीय खेल परिसर का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा हमारी हमेशा से यही कोशिश रही है कि हम युवाओं के लिए खेलों एवं सेना भर्ती का वातावरण बना पाएं जिससे युवा शरीर और मन से मजबूत होकर आगे बढ़ें। जब तक युवाओं को हम सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवाएंगे तब तक वे आगे नहीं बढ़ पाऐंगे। इसलिए पूरे लोकसभा क्षेत्र जयपुर ग्रामीण में सेना भर्ती के लिए 24 खेल मैदान तैयार करवाए गए। वर्तमान में लोकसभा क्षेत्र में 32 मिनी स्टेडियमों का काम चल रहा है। प्रत्येक मिनी स्टेडियम के निर्माण पर 50 से 60 लाख रूपये का खर्च आऐगा। यहां पर 4 करोड़ रूपये से तैयार बहुउद्देशीय खेल परिसर में बेड मिंटन, कुश्ती, कबड्डी, टेबिल टेनिस आदि खेल खेले जा सकते है। एल.बी.एस. काॅलेज ग्राउण्ड में एक रनिंग ट्रेक भी बनवाया गया है यहां पर फुटबाॅल और हाॅकी जैसे खेल भी खेले जा सकते है। प्रागपुरा और जमवारामगढ़ सहित पूरे जयपुर ग्रामीण में 4 स्थानों 9 करोड़ की लागत से इसी प्रकार के बडे हाॅल बनाए जा रहें है। कर्नल राज्यवर्धन ने बताया कि पिछले एक वर्ष में राजस्थान को खेलों के लिए 100 करोड़ से अधिक की राशि दी गई है जो पूरे देश में किसी भी प्रदेश को दी गई राशि से अधिक है।
इसके बाद कर्नल राज्यवर्धन ने आकाशवाणी कोटपूतली के 10 किलोवाट एफ.एम. प्रेषित्र (101.9 मेगा हर्टज) का लोकार्पण और 10 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले स्थानीय स्टूडियो परिसर का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ने मन की बात ने रेडियो के महत्व को जन जन तक पहुंचाया है, इसके माध्यम से रेडियो को नई पहचान मिली है। 2014 में एफ.एम रेडियो का कवरेज 40 से 45 प्रतिशत ही था, मोदी सरकार ने 2019 तक इसे बढ़ाने का लक्ष्य रखा और आज भारत की 55 से 60 प्रतिशत आबादी एफ.एम. से कवर है। कोटपूतली एफ.एम. स्टेशन की शुरूआत के समय इसकी क्षमता 100 वाॅट थी आज इसकी क्षमता बढ़ाकर 10 किलोवाट कर दी गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-foundation stone of the local studio premises of Akashwani in Kotputli
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union minister, mp jaipur rural colonel rajyavardhan rathore, colonel rajyavardhan rathore, jaipur news, japur rural mp, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved