• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान कबड्डी लीग (आर के एल) का पहला सीजन 18 से 23 अक्टूबर

First season of Rajasthan Kabaddi League (RKL) October 18 to 23 - Jaipur News in Hindi

जयपुर। कबड्डी ज्यादातर भारत के गांवों और ग्रामीण स्थानों में खेला जाता था। इसे खेलने के लिए किसी भी प्रकार के उपकरण या विशेष मैदान की आवश्यकता नहीं है। इस खेल में आपको सिर्फ शक्ति, ध्यान, गति और सटीकता की आवश्यकता है? आप कितने मजबूत हैं? हम कबड्डी में विश्व चौंपियन हैं, लेकिन हमारे युवा और आने वाली पीढ़ियां इस खेल की सराहना नहीं कर रही हैं जितना कि अन्य मुख्यधारा के खेलो को। कबड्डी को राजस्थान में बडावा देने के लिये राजस्थान कबड्डी लीग (आर के एल) 2019 के पहले सीजन का आयोजन 18 से 23 अक्टूबर सीतापुरा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित बालाजी स्पोर्ट्स एंड प्रमोशंस के तत्वाधान में जी स्टूडियो में प्रो कबड्डी की तर्ज इस राजस्थान कबड्डी लीग (आर के एल) 2019 का भव्य और शानदार आगाज होने जा रहा है। यह जानकारी आर के एल के सी.ई.ओ, शुभम चौधरी ने दी।

गुलाबी नगर जयपुर में 18 अक्टूबर से 6 दिन तक चलने वाली इस लीग में कुल 8 टीमें हिस्सा ले रहे हैं जयपुर जैगवार, मेवाड़ वॉरियर्स, चंबल चैंपियंस, अजमेर लायंस, शेखावाटी किंग्स, सिंह सूरमा, बीकाणा राइडर्स और सिंह जोधाणा। लीग में कुल 15 मैच होंगे जिसमें प्रत्येक मैच में मैन ऑफ द मैच और फाइनल में विनिंग टीम, बेस्ट प्लेयर, बेस्ट रेडर, बेस्ट डिफेंडर को 10,00,000 रुपय की इनामी राशि दी जाएगी। लीग से 3 दिन पहले कुल 120 खिलाड़ियों उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए तीन दिवसीय कैंप भी लगाया जाएगा। सभी खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के किटस, व शूज दिए जाएंगे। यह जानकारी आर के एल के चीफ एडवाइजर, खेमचंन्द महला ने आज दी।

इस लीग का उद्देश्य यह है कि जिस तरह हरियाणा में गांव गांव इस खेल के प्रति उत्साह और स्पर्धा है उसी तरह राजस्थान में भी खिलाड़ियों की इस खेल के प्रति उत्साह और स्पर्धा बड़े खिलाड़ियों को राज्य स्तर पर ही ऐसा प्लेटफार्म मिले जहां उनके हुनर को पहचान मिले उनको स्पोर्ट्स मिले सुविधाएं मिले और राजस्थान में खेलों में प्रतिस्पर्धा बड़े। राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में पेशेवर खेलों को बढ़ावा देना और दूरदराज के क्षेत्रों में वास्तविक प्रतिभा को सामने लाना है। आर के एल का मिशन युवा प्रतिभाओं की पहचान करना, उन्हें प्रशिक्षित करना और उन्हें पेशेवर रूप से कबड्डी के अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर स्थान दिलाना है। हमारी दृष्टि राजस्थान के कबड्डी खिलाड़ियों के लिए अपनी सुस्पष्ट प्रतिभा के लिए सही मंच प्रदान करना है। यह जानकारी आर के एल के चैयरमैन, राजेश चौधरी ने दी।

उन्होंने आगे बताया कि हमारी यात्रा मार्च 2018 में शुरू हुई थी, परीक्षण और अभ्यास शिविर के बाद, हमने राजस्थान के विभिन्न जिलों के 5 हजार प्रतिभागियों में से शीर्ष 120 खिलाड़ियों का चयन किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-First season of Rajasthan Kabaddi League (RKL) October 18 to 23
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan kabaddi league, rkl, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved