• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भ्रूण लिंग जांच करते एक महिला सहित 5 आरोपी गिरफ्तार

Fetal Gender Testing 5 accused including a woman arrested - Jaipur News in Hindi

जयपुर। बेटियों की बचाने की मुहिम के तहत स्वतंत्रता दिवस पर राज्य पीसीपीएनडीटी दल ने मंगलवार को देर रात एवं बुधवार को लगातार दो सफल डिकॉय ऑपरेशन कर भ्रूण लिंग जांच करते एक महिला सहित 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही भ्रूण लिंग जांच में काम में लिये गये उपकरण, दो गाडी एवं हू-ब-हू डिकाय राशि भी बरामद किये गये हैं।

राज्य पीसीपीएनडीटी सैल के राज्य समुचित प्राधिकारी एवं मिशन निदेशक नवीन जैन के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीसीपीएनडीटी शिल्पा चौधरी के नेतृत्व में इन डिकाय कार्यवाहियों को अंजाम दिया गया है।

जैन ने बताया कि झुंझुनूं जिले के सिंघाना निवासी रवि सिंह के द्वारा गर्भवती महिलाओं के भ्रूण लिंग जांच करने की सूचना मिली। सूचना में पता चला कि कि भ्रूण लिंग जांच के आरोप में पूर्व में भी पकड़े गये आरोपी रवि सिंह द्वारा पुन: लिंग जांच करने का कार्य झुंझुनूं सहित अन्य जिलों में भी पुन: प्रारम्भ कर दिया गया है। ज्ञातव्य है कि पूर्व में भी स्टेट पीसीपीएनडीटी ब्यूरो आफ इन्वेस्टीगेशन ने मामलों में आरोपी को गिरफ्तार किया था। इसके बाद जमानत पर चल रहे आदतन आरोपी रवि सिंह ने एक बाद फिर भ्रूण लिंग जांच का घृणित कार्य करना शुरू कर दिया।

जैन ने बताया कि सूचना की पुष्टि के बाद रणनीति बनाई। टीम ने सूरजगढ़ के खरट निवासी महिला दलाल फूलपती से बात की। दलाल फूलपती ने पूर्व में भी भ्रूण लिंग जांच मामले में गिरफ्तार रवि सिंह के माध्यम से भ्रूण लिंग जांच करवाने की बात कही। इसके बाद रवि सिंह ने 14 अगस्त को प्रात: 3.30 बजे डिकाय गर्भवती महिला की जांच की। डिकाय महिला द्वारा ईशारा मिलते ही टीम ने कारवाई प्रारम्भ की कारवाई के दौरान दलाल फूलपती व रवि के ड्राईवर सुनिल कुमार को टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही डिकाय राशि के हू-ब-हू नोट बरामद किये। जबकि रवि सिंह अंधेरा का फायदा उठाकर भाग गया। भागने के दौरान सोनोग्राफी मशीन के कुछ उपकरण वही गिर गये थे जोकि टीम ने जब्त कर लिये हैं। फरार आरोपी रविसिंह की सरगर्मी से तलाश की जा रही है।

जैन ने बताया कि 15 अगस्त को शाम 9 बजे सीकर निवासी कम्पाउडर निर्मल सिंह को टीम सहित अपंजीकृत पोर्टेबल मशीन सहित गिरफ्तार किया है। मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि पूर्व में भी भ्रूण लिंग जांच मामले में गिरफ्तार निर्मल सिंह, एक सरकारी एएनएम सरोज के मार्फत सीकर में अवैध सोनोग्राफी मशीनों से लिंग जांच का कार्य किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि निर्मल पूर्व में भी 7 मई 2016 को सीकर की पूरा की ढाणी में स्वयं की होटल मनाली में भ्रूण लिंग जांच करते रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। इसके बाद विभाग ने इसे निलम्बित कर दिया था। इसके बाद से आरोपी निर्मल जमानत पर चल रहा था।

मिशन निदेशक ने बताया कि आरोपी निर्मल सिंह द्वारा अवैध पोर्टेबल सोनोग्राफी मशीन से लिंग जांच करने व सरकारी नर्सो द्वारा दलालों की भूमिका निभाऐं जाने की पुष्टि के बाद बुधवार को डिकॉय कार्यवाही करना तय किया गया। जिस पर सहयोगी व गर्भवती महिला द्वारा लक्ष्मणगढ़ निवासी सरकारी नर्स सरोज के कहे अनुसार फतेहपुर रोड स्थित जय भवानी मेडिकल स्टोर पर डिकाय राशि दी और गर्भवती को लेकर बजरंग कांटा बुलाया। वहां से एक गाडी में डिकाय गर्भवती को लेकर रामनगर रोड स्थित एमआरबी गौड स्कूल के पास एक किराये के मकान पर ले गया एवं आरोपी निर्मल ने भ्रूण लिंग जांच की। टीम को ईशारा मिलते ही आरोपी निर्मल, सीताराम एवं मेडिकल स्टोर संचालक सुनील को गिरफ्तार किया तथा काम में ली गई अवैध पोर्टेबल मशीन व गाड़ी को जब्त किया गया। साथ ही गिरफ्तार आरोपियों से टीम द्वारा दी गई हुबहु राशि बरामद की गई।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Fetal Gender Testing 5 accused including a woman arrested
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: fetal gender check, arrested, राज्य पीसीपीएनडीटी सैल, mission director, naveen jain, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved