• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फीड बैक और संवाद से बनेगा औद्योगिक विकास का माहौल - उद्योग मंत्री

Feedback and communication will create an environment for industrial development - Jaipur News in Hindi

जयपुर। उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा के सोमवार संवाद कार्यक्रम को प्रदेश के औद्योगिक संघों ने राज्य में बेहतर औद्योगिक विकास व निवेश माहौल बनाने की दिशा में बढ़ता कदम बताया है। उद्योग मंत्री मीणा के निवास पर कुछ औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों ने सोमवारीय संवाद कार्यक्रम में उपस्थित होकर अपनी बात रखी।
उन्होंने कहा है कि इससे सरकार की औद्योगिक विकास के प्रति प्रतिवद्धता व गंभीरता सामने आई है वहीं राज्य के उद्यमों के सामने आ रही समस्याओं का त्वरित निराकरण भी हो सकेगा। इसके साथ ही औद्योगिक विकास के लिए आवष्यक सुझाव सीधे उद्योग मंत्री तक पहुंचाते हुए औद्योगिक संघों व इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों की भागीदारी भी तय हो सकेगी। उन्होंने उद्योग मंत्री की पहल की सराहना की।
उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री मीणा ने सोमवार को अपने गांधी नगर स्थित सरकारी निवास पर प्रातः 10 से 11 बजे तक उद्यमियों और आमजन से सीधे संवाद के साप्ताहिक सोमवारीय संवाद कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने रीको के अधिकारियों को रीको औद्योगिक क्षेत्रों में प्रतिवर्ष 10 फीसदी की दर से बढ़ाए जाने वाले सर्विस चार्ज को इस साल नहीं बढ़ाने के निर्देश मौके पर ही दिए और स्पष्ट किया कि इस साल सर्विस चार्ज में दस प्रतिषत बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। रीको की ही एक अन्य परिवेदना पर रीको के एडवाइजर इन्फ्रा पुखराज सेन को बुलकार वस्तुस्थिति की जानकारी ली। संवाद के दौरान विशिष्ठ सहायक बचनेस अग्रवाल, उद्योग विभाग के वरिष्ठतम अधिकारी संयुक्त निदेशक संजीव सक्सैना, डीआईसी जयपुर शहर और ग्रामीण के महाप्रबंधक डीडी मीणा, सुभाष शर्मा और आरएफसी के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
उद्योग मंत्री मीणा ने बताया कि संवाद कायक्रम के माध्यम से राज्य सरकार की नई औद्योगिक विकास नीति, नई निवेश प्रोत्साहन योजना और मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजनाओं के क्रियान्वयन में उद्यमियों और आमजन की भागीदारी तय की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि उद्यमियों और आमजन से साप्ताहिक रुप से तय समय पर नियमित मिलने से उनकी बात, समस्याएं व सुझाव सुनने का अवसर मिलेगा। संवाद के दौरान उद्योगों के लिए बिजली की दर अधिक होने की चर्चा पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्वयं इसके लिए गंभीर है और जल्दी ही सकारात्मक परिणाम सामने आएगा। हस्तशिल्प एक्सपोर्ट पर परिवहन अनुदान की मांग पर उन्होंने कहा कि इसका अध्ययन कराया जाएगा। इसके साथ ही आमजन की परिवेदनाओं पर संबंधित अधिकारियों को सीधे फोन करके भी आवश्यक निर्देश दिए।
सोमवारीय संवाद में ईएआर के अध्यक्ष एनके जैन के नेतृृत्व में उद्यमियों ने मुलाकात की और सरकार की नई योजनाओं को सकारात्मक बताते हुए बिजली की दरों को भी युक्ति संगत बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने रीको के सर्विस चार्ज के सालाना बढ़ोतरी नहीं करने, रीको द्वारा तीन चार साल पहले बढ़ाएं गए पानी की दर को भी कम करने का सुझाव दिया। इसी तरह से एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल ऑफ हैण्डिक्राफ्ट के पूर्व अध्यक्ष और रिजनल कन्विनर लेखराज के नेतृत्व में भी निर्यात से जुड़े उद्यमियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने राज्य सरकार से निर्यात परिवहन पर अनुदान दिलाने का आग्रह किया। उद्यमिायों ने पहले से स्थापित उद्योगों को भी मण्डी शुल्क में राहत सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का आग्रह किया।
सोमवारीय संवाद कार्यक्रम में उद्योग मंत्री मीणा ने करीब पचास से अधिक आमनागरिकों की परिवेदनाओं की भी सुनवाई कर आवश्यक निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Feedback and communication will create an environment for industrial development
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: minister of industry parsadi lal meena, jaipur news, jaipur hindi news\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved